स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के समीप बनेगा हरियाणा भवन, सीएम मनोहर लाल ने रखी आधारशिला

चंडीगढ़। गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के समीप एक भारत-श्रेष्ठ भारत परिसर में हरियाणा की ओर से हरियाणा भवन का निर्माण किया जाएगा।

Haryana Govt Construct Haryana Bhawan In Gujarat

चंडीगढ़। गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के समीप एक भारत-श्रेष्ठ भारत परिसर में हरियाणा की ओर से हरियाणा भवन का निर्माण किया जाएगा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को केवडीया (गुजरात) में विधिवत भूमि पूजन के साथ हरियाणा भवन की आधारशिला रखी। उन्होंने कहा कि हरियाणा संभवत: देश का पहला राज्य है जिसने इस परिसर में अपने राज्य भवन का निर्माण से जुड़ी प्रक्रिया आरंभ कर दी।

12 करोड़ की लागत से बनेगा चार मंजिला भवन

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि गुजरात सरकार की ओर से हरियाणा को अपना राज्य भवन बनाने के लिए 1500 वर्गमीटर प्लाट एक भारत-श्रेष्ठ भारत परिसर में दिया गया। हरियाणा सरकार करीब 12 करोड़ रुपए की लागत से चार मंजिला भवन का निर्माण करेगी। यह भवन पर्यावरण मैत्रीय के साथ-साथ सभी आधुनिक सुविधाओं से युक्त होगा। इस भवन में 45 कमरे जिनमें एक वीवीआईपी सूट, 4 वीआईपी, 9 डोरमेट्री के अलावा दो कांफ्रेंस हॉल भी निर्मित होंगे।

यह भी पढ़ें : केंद्रीय मंत्री Rao Inderjit Singh का सीएम की दावेदारी को लेकर छलका दर्द

हरियाणा के पर्यटकों को ठहरने में नहीं होगी परेशानी

इस भवन के बनने से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए हरियाणा से आने वाले पर्यटकों को ठहरने की सुविधा मिलेगी। हरियाणा भवन की विशेषता यह रहेगी कि रेन हार्वेस्टिंग का प्रावधान भी किया जाएगा। जिससे बरसाती पानी बागवानी सहित अन्य कार्यों में भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस भवन में सोलर वाटर हीटिंग, सोलर वाल्टीक पैनल का प्रावधान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : ज्यादा देर तक नहीं चला कर’नाटक’ का नाटक, वापस लौटे BJP विधायक