adv-img
अपराध/हादसा

हरियाणा के हैकर ने विदेशी कंपनियों को लगाया लाखों का चूना

By Arvind Kumar -- March 4th 2019 02:08 PM -- Updated: March 4th 2019 02:17 PM

पूंडरी। (जोगिंद्र कुंडू) पूंडरी के रहने वाले कंप्यूटर हैकर ने चार साल में विदेशी कंपनियों के ई-मेल खातों को हैक करके धोखाधड़ी करते हुए लाखों डॉलर अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर लिए। इसके लिए आरोपी ने खुद की एक कंपनी का हवाला देते हुए विदेशी बैंकों में खाते भी खुलवाए। जिनमें वह विदेशी कंपनियों के खातों में कंप्यूटर की मदद से सेंध लगाने के बाद डॉलर व यूरो ट्रांसफर करता। भारतीय मुद्रा के अनुसार आंकलन किया जाए तो पूंडरी निवासी हैकर कंप्यूटर हैक करके करोड़ों रुपए अपने खातों में ट्रांसफर कर लेता था। अब विदेशी कंपनियों ने भारत सरकार के पास शिकायत भेजी है। जिस पर संज्ञान लेते हुए केंद्र सरकार के उप सचिव वी.विश्वनाथन ने पूंडरी थाना में आईटी एक्ट व धोखाधड़ी का केस दर्ज करवाया है।

इस मामले का खुलासा तब हुआ, जब विदेशी कंपनियों ने मनी ट्रांसफर की गड़बड़ को गंभीर रूप से लेते हुए भारत सरकार के पास इस वारदात की शिकायत भेजी। जिस पर गृंह मंत्रालय ने गौर करते हुए यह मामला केंद्र सरकार के उप सचिव वी.विश्वनाथन को सौंप दिया।

hacker अब विदेशी कंपनियों ने भारत सरकार के पास शिकायत भेजी है।

वहीं पुलिस द्वारा की जा रही छानबीन के बाद पूछताछ में आरोपी रमेश कुमार ने खुद को वलोरेन लिमिटेड कंपनी का मालिक बताया और 19 मई 2015 को रायफेसेन बैंक में अपना खाता खुलवाया। जिसके बाद एक मई 2016 को उसने हांगकांग की एक अंतरराष्ट्रीय कंपनी का ई-मेल हैक किया और 28,7,652 यूएस डॉलर अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए। पकड़े जाने के डर से अगले ही दिन उसने यह डॉलर चीन की एक कंपनी के बैंक खाते में जमा करवा दिए।

आरोपी रमेश ने पुलिस को गुमराह करते हुए यह दिखाने की कोशिश की कि उसने चीन की एक कंपनी को भुगतान किया है, जबकि पुलिस ने यह खुलासा किया कि उसकी कंपनी इतना बड़ा व्यवसाय ही नहीं करती। इसके अलावा भी रमेश ने 26 अगस्त 2015 को एक अन्य बैंक में खाता खुलवाया। जहां 12 दिसंबर 2015 को उसने जर्मनी की इंटरनेट कंपनी का ई-मेल हैक कर के 46,1,255 यूरो अपने खाते में जमा कर लिए। वहीं आरोपी ने जब अगले ही दिन इंटरनेट बैंकिंग की मदद से चीन के बैंकों में राशि ट्रांसफर करने का सात बार प्रयास किया, लेकिन इस बार वह नाकाम रहा। समय पर बैंक द्वारा की गई कार्रवाई के चलते इस बड़े शातिर हैकर का खुलासा हो गया।

यह भी पढ़ें: जेजेपी नेता के बेटे की फॉर्च्यूनर गाड़ी की गन प्वाइंट पर लूट

  • Share