राजनीति

शिमला के संजौली में बन रहा हैलीपोर्ट, जुब्बड़हट्टी के बजाए यहीं लैंड होंगे हैलीकॉप्टर

By Arvind Kumar -- July 19, 2020 6:07 pm -- Updated:Feb 15, 2021

शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला शहर के उपनगर संजौली में निर्माणाधीन हैलीपोर्ट का दौरा किया तथा कार्य की प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को हैलीपोर्ट का कार्य तय समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। यह हैलीपोर्ट शिमला आने वाले पर्यटकों को सुविधा प्रदान करने के लिए बेहद सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि 14 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस हैलीपोर्ट के पूर्ण होने से उड़ान-2 के तहत जुब्बड़हट्टी के बजाए इस हैलीपोर्ट पर हैलीकॉप्टर की लैंडिंग की सुविधा प्रदान होगी।

सीएम जयराम ने कहा कि यह हैलीपोर्ट वीआईपी लाउंज तथा जन उपयोगी क्षेत्र जैसी सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित होगा। उन्होंने कहा कि मण्डी, रामपुर तथा बद्दी में तीन और हैलीपोर्ट बनाए जाएंगे। ऐसे हैलीपोर्ट प्रत्येक जिला मुख्यालय में विकसित किए जाएंगे।Heliport at Sanjauli | Chief Minister Jai Ram Thakurइसके उपरान्त, मुख्यमंत्री ने कालीबाड़ी के समीप बैंटनी कासल का दौरा किया तथा 25.45 करोड़ रुपये की लागत से किए जा रहे संरक्षण, मुरम्मत तथा पुनर्सुधार कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक द्वारा पोषित इस परियोजना में तीन खण्ड ए,बी व सी शामिल होंगे।

Heliport at Sanjauli | Chief Minister Jai Ram Thakur

उन्होंने कहा कि खण्ड ए में हिमाचली थीम पर आधारित प्राथमिक संग्राहलय होगा, खण्ड बी में हिमाचली धाम परोसने वाला फूड कोर्ट, हिमाचली कला एवं शिल्प गैलरी होगी जबकि खण्ड सी में सामान्य सुविधाएं तथा उपरी मंजिल पर ओपन एयर थियेटर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कासल में आयोजित होने वाला लाइट एण्ड साउंड शो पर्यटकों के लिए अतिरिक्त आकर्षण सिद्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस परियोजना के निर्माण तथा जीर्णोद्धार की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के साथ-साथ मूल वास्तुशिल्प को बनाए रखने के निर्देश दिए।

---PTC NEWS---