हिमाचल

हिमाचल में नहीं बिकेंगे बाहरी राज्यों के पोल्ट्री उत्पाद, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

By Arvind Kumar -- January 12, 2021 10:11 am -- Updated:January 12, 2021 10:12 am

शिमला। बर्ड फ्लू के चलते हिमाचल सरकार ने बाहरी राज्यों के पोल्ट्री उत्पादों पर प्रतिबंध लगाया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि यह प्रतिबंध फिलहाल एक सप्ताह के लिए लगाया गया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि अन्य राज्यों से पोल्ट्री उत्पादों के माध्यम से संक्रमण न आए।

Himachal Bans Poultry Products हिमाचल में नहीं बिकेंगे बाहरी राज्यों के पोल्ट्री उत्पाद, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि बर्ड फ्लू को फैलने से रोकने के लिए लोगों को सुरक्षा उपायों को अपनाने के बारे में संवेदनशील बनाने के लिए सूचना, शिक्षा और संचार पर बल दिया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने बताया कि अब तक बर्ड फ्लू के कारण 4,324 प्रवासी पक्षियों की मौत हुई है। इन पक्षियों को प्रोटोकॉल के अनुसार दफनाया जा रहा है, ताकि वायरस के प्रसार को रोका जा सके।

यह भी पढ़ें- हरियाणा में दुर्घटना सहायता योजना बंद, कांग्रेस ने की दोबारा शुरू करने की मांग

Himachal Bans Poultry Products हिमाचल में नहीं बिकेंगे बाहरी राज्यों के पोल्ट्री उत्पाद, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

उन्होंने कहा कि पशुपालन और वन्य प्राणी विभाग के 65 त्वरित प्रतिक्रिया दल पौंग डैम और आसपास के क्षेत्रों की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की तीव्रता को ध्यान में रखते हुए पशुपालन विभाग द्वारा पोल्ट्री सैंपल आर.डी.डी.एल जालन्धर को भेजे गए हैं।
बता दें कि देश में 11 जनवरी 2021 तक 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा (बर्ड फ्लू) की पुष्टि हो गई है। आईसीएआर-एनआईएचएसएडी ने राजस्थान के टोंक, करौली, भीलवाड़ा जिलों और गुजरात के वलसाड, वडोदरा और सूरत जिलों में कौवों और प्रवासी/जंगली पक्षियों की मौत होने की पुष्टि की है। इसके अलावा, उत्तराखंड के कोटद्वार और देहरादून जिलों में भी कौवों की मौत होने की पुष्टि हुई है। नई दिल्ली में कौवों और संजय झील क्षेत्रों में बत्तखों की मौत होने की भी जानकारी मिली है।

यह भी पढ़ें- गांव के बाद अब शहरों में भी जेजेपी और बीजेपी के नेताओं की एंट्री पर लगा बैन

Himachal Bans Poultry Products हिमाचल में नहीं बिकेंगे बाहरी राज्यों के पोल्ट्री उत्पाद, सरकार ने लगाया प्रतिबंध

इसके अलावा, परभानी जिले में मुर्गियों के बर्ड फ्लू से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जबकि महाराष्ट्र के मुंबई, ठाणे, दापोली और बीड में भी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। हरियाणा में, इस बीमारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए संक्रमित पक्षियों की कुल्लिंग का काम जारी है। एक केन्द्रीय दल ने हिमाचल प्रदेश का दौरा किया है।

  • Share