adv-img
प्रमुख खबरें

दिल्ली में बीजेपी दफ्तर पर केजरीवाल सरकार का बड़ा एक्शन, काम रुकवाने के साथ लगाया 5 लाख का जुर्माना

By Vinod Kumar -- November 1st 2022 04:01 PM
दिल्ली में बीजेपी दफ्तर पर केजरीवाल सरकार का बड़ा एक्शन, काम रुकवाने के साथ लगाया 5 लाख का जुर्माना

दिल्ली में इन दिनों बीजेपी-आप आमने सामने हैं। अब केजरीवाल सरकार ने बीजेपी पर बड़ी कार्रवाई की है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार में मंत्री गोपाल राय ने बीजेपी के निर्माणाधीन दफ्तर पर चल रहे निर्माण कार्य को बंद कराने के साथ साथ निर्माण एजेंसी पर 5 लाख का जुर्माना भी ठोका है।

डीडीयू मार्ग पर बन रहे बीजेपी कार्यालय के निर्माणाधीन हिस्से पर ये कार्रवाई सीएक्यूएम (CAQM) के आदेश पर हुई है। दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय जब बीजेपी कार्यालय में औचक निरीक्षण पर पहुंचे तो साइट पर निर्माण कार्य चल रहा था।  गोपाल राय ने काम बंद करवाने के साथ 5 लाख का जुर्माना भी किया। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के छापे से पहले निर्माण स्थल गेट पर 'भारतीय जनता पार्टी सभागार' लिखा हुआ था। छापेमारी की कार्रवाई के बाद आनन फानन में इसे ढक दिया गया।

बता दें कि दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए CQAM के आदेश पर ग्रेप के तीसरे चरण की पाबंदियों को लागू किया गया है। इसके तहत निर्माण और विध्वंस कार्यों पर रोक लगाई गई है। लेकिन, सरकारी मिर्माण कार्यों पर कोई रोक नहीं है। इन्हें बैन से बाहर किया गया है। असल में सबसे ज्यादा धूल का गुबार इन्हीं निर्माण कार्यों से फैलता है। एक्सपर्टस का कहना है कि अगर प्रदूषण को काबू करना है तो हमें हर तरह के निर्माण कार्यों पर रोक लगाना होगा।

निर्माण कार्यों की निगरानी के लिए 586 टीमों का गठन किया गया है। 521 वाटर स्प्रिगलिंग मशीनें, 233 एंटी स्मॉग गन, 150 मोबाईल एंटी स्मॉग गन से पानी का छिड़काव किया जा रहा है। देश की राजधानी में प्रदूषण से हालात बिगड़ गए हैं। दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 400  को पार कर गया है। दिल्ली के आनंद विहार में AQI 452, नोएडा में 436 और गाजियाबाद में 414 नोट किया गया है। 

 

- PTC NEWS

adv-img
  • Share