Advertisment

हरियाणा में नशा तस्करों की 35 करोड़ प्रॉपर्टी पर चला बुलडोजर, हॉक सॉफ्टवेयर पर अपलोड़ होगा ड्रग स्मगलर का डाटा

हरियाणा में अब तक प्रदेश में 35 करोड़ की प्रॉपर्टी नशा तस्करों की तोड़ दी है और अब करीब 20 करोड़ की प्रॉपर्टी पर बुलडोजर चलाने की तैयारी की जा रही है। नशा के आदी युवकों को नशामुक्ति के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। स्कूल कॉलेज में नशे के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है

author-image
Vinod Kumar
New Update
हरियाणा में नशा तस्करों की 35 करोड़ प्रॉपर्टी पर चला बुलडोजर, हॉक सॉफ्टवेयर पर अपलोड़ होगा ड्रग स्मगलर का डाटा
Advertisment

हिसार/संदीप सैनी: हरियाणा स्टेट नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के इंचार्ज एवं एडीजीपी अंबाला रेंज श्रीकांत जाधव ने शनिवार को हिसार में प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया। एडीजीपी श्रीकांत जाधव ने बताया कि हमने अब तक प्रदेश में 35 करोड़ की प्रॉपर्टी नशा तस्करों की तोड़ दी है और अब करीब 20 करोड़ की प्रॉपर्टी पर बुलडोजर चलाने की तैयारी की जा रही है।

Advertisment

श्रीकांत जाधव ने कहा कि हरियाणा पहला स्टेट है, जो नशे की कमर तोड़ने के लिए फाइन स्टेज पर काम कर रहे हैं। नशा के आदी युवकों को नशामुक्ति के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। स्कूल कॉलेज में नशे के खिलाफ अभियान शुरू किया गया है 

एडीजीपी श्रीकांत यादव ने बताया कि नारकोटिक पुलिस कंट्रोल ब्यूरो ने हॉक सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसमें साल 2020 से जो भी केस दर्ज हुए हैं उन्हें सारी डिटेल दर्ज की गई है। उसमें क्रिमिनल का नाम, गाड़ी, मोबाइल नंबर, बैंक डिटेल, परिवार के लोग, ड्रग सप्लाई का रूट सहित पूरा लेखा-जोखा मैप किया जाएगा। नशा निवारण केंद्रों को भी सॉफ्टवेयर से लिंक कर रहे हैं। 

श्रीकांत ने बताया कि फार्मासिस्ट को मॉनिटरिंग करने के लिए साथी ऐप बनाया गया है। इसे सोनीपत और रोहतक में टेस्ट किया जा चुका है। इसकी अप्रूवल के लिए सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसमें डॉक्टर की पर्ची स्कैन होगी, ताकि ड्रग स्लिप कहीं और यूज ना हो सके।

मैन्युफैक्चरिंग का स्टॉक डिजिटल होगा। कहां कितनी दवाई बनाई और बेची गई है, इसे भी टेक्नोलॉजी के साथ जोड़ा जाएगा। इसे सेंट्रल सॉफ्टवेयर से जोड़ा गया है। हरियाणा में कौन सा ड्रग कहां से आता है और कहां जाता है इसे एनालाइज किया जाएगा।

- PTC NEWS
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment