Wed, Feb 1, 2023
Whatsapp

उत्तर भारत में कोहरे का कहर: कई फ्लाइट-ट्रेनें हुईं रद्द, यूपी में एक्सप्रेस वे से निचे गिरी बस

उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की ठंड़ और घना कोहरा पड़ रहा है। उत्तर भारत के दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में आसमान से जमीन तक कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Delhi Airport) पर आज सुबह 9 बजे तक 25 फ्लाइट्स ने देरी से टेकऑफ किया। वहीं, दिल्ली आवागमन करने वाली उत्तर रेलवे की 29 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं।

Written by  Vinod Kumar -- January 09th 2023 01:06 PM -- Updated: January 09th 2023 02:34 PM
उत्तर भारत में कोहरे का कहर: कई फ्लाइट-ट्रेनें हुईं रद्द, यूपी में एक्सप्रेस वे से निचे गिरी बस

उत्तर भारत में कोहरे का कहर: कई फ्लाइट-ट्रेनें हुईं रद्द, यूपी में एक्सप्रेस वे से निचे गिरी बस

उत्तर भारत इन दिनों कड़ाके की ठंड़ और घना कोहरा पड़ रहा है। कोहरे के कारण सड़कों पर विजिबिलिटी कम होने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विजिबिलिटी कम होने से सड़कों पर गाड़ियां रेंगती हुई नजर आईं। वहीं, कोहरे के कारण ट्रेन और विमान सेवा पर भी असर पड़ रहा है। कई ट्रेन या फ्लाइट को कैंसिल किया गया है या उनका संचालन देरी से हो रहा है।

उत्तर भारत के दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में आसमान से जमीन तक कोहरे का असर दिखाई दे रहा है। कोहरे की चादर की वजह से सड़कों पर गाड़ी चलाना भी मुश्किल हो रहा है। दिन में भी कोहरा खत्म नहीं हो रहा है। कोहरे के कारण कई दिनों से सूरज नजर नहीं आया है। खराब विजिबिलिटी के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से कुल 5 फ्लाइट्स को जयपुर डायवर्ट किया गया है।


विजिबिलिटी (Low Visibility) कम होने के कारण दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट (IGI Delhi Airport) पर आज सुबह 9 बजे तक 25 फ्लाइट्स ने देरी से टेकऑफ किया। वहीं, दिल्ली आवागमन करने वाली उत्तर रेलवे की 29 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं।

इसके साथ यूपी में कन्नौज जिले के ठठिया थाना क्षेत्र के पिपरौली गांव के पास लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर घने कोहरे के बीच तेज रफ्तार से जा रही एक स्लीपर बस अनियंत्रित होकर एक्सप्रेस वे से नीचे गिर गई। हादसे में बस में सवार एक बच्चे समेत तीन लोगों की मौत हो गई। बस में सवार 18 लोग घायल हुए हैं। 

कोहरे के बीच गाड़ी चलाते समय हाई बीम लाईट के उपयोग ना करें। हाई बीम लाईट कोहरे की पानी की बूंदों से रिफलेक्ट होती हैं इससे पैदा होने वाली चमक के कारण बाहर साफ देखना मुश्किल होता है। कोहरे के बीच गाड़ी की लो बीम लाईट का उपयोग ज्यादा कारगर रहता है। तेज रफ्तार में गाड़ी चलाना खतरनाक होता है। कुछ नजर ना आने पर गाड़ी को किसी सुरक्षित जगह पर ही रोकें।



- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...