adv-img
प्रमुख खबरें

G-20 Summit में पीएम मोदी की ऋषि सुनक के साथ पहली मुलाकात, जो बाइडेन से भी गहन चर्चा

By Vinod Kumar -- November 15th 2022 02:43 PM
G-20 Summit  में पीएम मोदी की ऋषि सुनक के साथ पहली मुलाकात, जो बाइडेन से भी गहन चर्चा

G20 Summit  Indonesia pm modi : इंडोनेशिया में आज से जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू हो चुका है। पीएम मोदी भी जी 20 सम्मिट में हिस्सा लेने के लिए बाली पहुंचे हैं। जी 20 में पीएम मोदी 20 से अधिक बैठकों में हिस्सा लेंगे। बैठक में सुरक्षा, खाद्य, पर्यावरण, ऊर्जा, यूक्रेन संकट समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी।  

आज पीएम मोदी ने एक-एक कर वैश्विक नेताओं से एक एक कर मुलाकात करते हुए भी नजर आए। पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से बड़ी गर्मजोशी और गहनता से बातचीत करते हुए नजर आए। पीएम ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों समेत कई राष्ट्राध्यक्षों से भी मुलाकात की है।

इस बीच ब्रिटेन के नवनियुक्त पीएम ऋषि सुनक और पीएम मोदी की मुलाकात ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। दोनों के बीच आमने-सामने हुई ये पहली मुलाकात है। दोनों के बीच क्या बतचीत हुई है इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। पीएमओ ने ऋषि सुनक और पीएम मोदी की मुलाकात के बारे में ट्वीट किया है। 

पीएम मोदी ने वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन, कोविड-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन संकट पैदा हुई समस्याओं ने पूरी दुनिया के सामने नई चुनौतियां खड़ी की है। इससे पूरी दुनिया में सप्लाई चेन प्रभावित हुई है। भारत की अध्यक्षता में होने जा रहे अगले जी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में पीएम मोदी ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि जब गौतम बुद्ध और महात्मा गांधी की धरती पर ये सम्मेलन होगा तो हम सभी एक साथ दुनिया को शांति का एक मजबूत संदेश भेजेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, वैश्विक विकास के लिए भारत की ऊर्जा सुरक्षा महत्वपूर्ण है। भारत दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई अर्थव्यवस्था है। हमें ऊर्जा की आपूर्ति पर किसी भी प्रतिबंध को बढ़ावा नहीं देना चाहिए। वहीं, पीएम इंडोनेशिया के बाली में रहने वाले भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए आयोजन स्थल पर तैयारियां जोरो पर हैं। 

 

 

- PTC NEWS

adv-img
  • Share