Advertisment

दिल्ली एनसीआर में भूकंप से हिली धरती, लोगों ने महसूस किए तेज झटके

दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। भूकंप के झटकों से लोग सहम उठे। डर के कारण लोग घरों और कार्यालयों के बाहर निकल आए। फिल्हाल अभी तक भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

author-image
Vinod Kumar
New Update
दिल्ली एनसीआर में भूकंप से हिली धरती, लोगों ने महसूस किए तेज झटके
Advertisment

earthquake jolts delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस हुए हैं। भूकंप के झटकों से लोग सहम उठे। डर के कारण लोग घरों और कार्यालयों के बाहर निकल आए। फिल्हाल अभी तक भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, भूकंप के झटके दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर महसूस हुए। इस भूकंप का केंद्र नेपाल में जमीन के भीतर 10 किमी अंदर बताया गया है।

बिहार से लेकर हिमाचल तक भूकंप के ये झटके महसूस हुए। दिल्ली के साथ साथ यूपी, मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ उत्तराखंड समेत कई राज्यों में भूकंप के झटकों से लोग सहम गए।


क्यों आता है भूकंप
भूगार्भिक प्लेटों के टकराने से भूकंप आते हैं। धरती के अंदर प्लेटें जब आपस में टकराती हैं तो उससे होने वाले कंपन को भूकंप कहा जाता है। इसके बाद आंतरिक ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं। कई बार ये भूकंप के झटके बहुत धीमे होते हैं इस कारण से ये महसूस नहीं होते हैं, लेकिन कई बार इन झटकों से इतनी ऊर्जा निकलती है कि धरती भी फट जाती है।


- PTC NEWS
earthquake-delhi-ncr
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment