adv-img
अपराध/हादसा

प्रतापगढ़ में टीईटी का बड़ा फर्जीवाड़ा, फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे शिक्षकों को किया बर्खास्त

By Vinod Kumar -- November 19th 2022 01:12 PM
प्रतापगढ़ में टीईटी का बड़ा फर्जीवाड़ा, फर्जी डिग्री पर नौकरी कर रहे शिक्षकों को किया बर्खास्त

उत्तर प्रदेश: प्रतापगढ़ में टीईटी का बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। फर्जी टीईटी के प्रमाणपत्र पर प्राथमिक विद्यालयों में नौकरी कर रहे चार शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया गया है। चारों से रिकवरी की कार्रवाई शुरू कर दी गई ङै। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के बाद कानूनी कार्रवाई के लिए खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

ये चारों शिक्षक साल 2016 से फर्जी प्रमाण पत्र के आधार पर बेसिक शिक्षा विभाग में नौकरी करते हुए सरकार को चूना लगा रहे थे। एक शिकायत के आधार पर जांच में टीईटी में फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि शिक्षकों का टीईटी प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए भेजा गया था जो फर्जी पाया गया है। इसके बाद चारों शिक्षकों को नोटिस देते हुए आगे इनकी सेवा समाप्त कर कर दी गयी है।

बर्खास्त किए गए शिक्षकों में वंदना सिंह लालगंज ब्लॉक, मो. इकलाख और रामप्रकाश बाबागंज ब्लॉक, वहीं नौशाद अली बाबा बेलखरनाथ ब्लॉक में तैनात थे। बीएसए ने बताया कि कार्रवाई की जद में आए सभी शिक्षकों से आहरित वेतन व अन्य भत्ते रिकवरी के लिए आकलन कर लेटर जारी कर दिया गया है। रिकवरी की कार्रवाई शुरू की जा रही है। इन सभी का चयन 15हजार शिक्षक भर्ती में हुआ था। ये 2016 से नौकरी कर रहे थे।

 

- PTC NEWS

adv-img
  • Share