Mon, Feb 6, 2023
Whatsapp

ICICI Bank Loan Case: वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

ICICI Videocon loan fraud case: बैंक लोन फ्रॉड केस में सीबीआई ने वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि जब चंदा कोचर ने ICICI बैंक की सीईओ रहते हुए वीडियोकॉन ग्रुप को लोन दिया था। चंदा कोचर पर मार्च 2018 में अपने पति को आर्थिक फायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगा था।

Written by  Vinod Kumar -- December 26th 2022 12:15 PM
ICICI Bank Loan Case: वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

ICICI Bank Loan Case: वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

ICICI Videocon loan fraud case:  बैंक लोन फ्रॉड केस में सीबीआई ने वीडियोकॉन के मालिक वेणुगोपाल धूत को गिरफ्तार किया है। जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई वीडियोकॉन ग्रुप को ICICI बैंक से नियमों के खिलाफ जाकर लोन देने के मामले में की है। इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में ICICI बैंक की पूर्व एमडी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया था। वो फिलहाल तीन दिनों की सीबीआई रिमांड पर हैं।

आरोप है कि जब चंदा कोचर ने ICICI बैंक की सीईओ रहते हुए वीडियोकॉन ग्रुप को लोन दिया था। इसके बदले चंदा के पति दीपक कोचर की कंपनी नू रिन्यूएबल को वीडियोकॉन से निवेश मिला था। चंदा कोचर पर मार्च 2018 में अपने पति को आर्थिक फायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगा था।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ICICI बैंक ने 2012 में वीडियोकोन समूह को 3,250 करोड़ रुपये का लोन दिया था। वीडियोकॉन ग्रुप ने इस लोन में से 86 फीसदी (करीब 2810 करोड़ रुपये) नहीं चुकाए। साल 2017 में इस लोन को एनपीए में डाल दिया गया। चंदा कोचर उस कमेटी का हिस्सा रहीं थीं, जिसने 26 अगस्त 2009 को बैंक द्वारा वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स को 300 करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी।  

ICICI बैंक और वीडियोकॉन के शेयर होल्डर अरविंद गुप्ता ने प्रधानमंत्री, रिजर्व बैंक और सेबी को एक पत्र लिखकर वीडियोकॉन के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत और ICICI की सीईओ व एमडी चंदा कोचर पर एक-दूसरे को लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया था। इसमें दावा है कि धूत की कंपनी वीडियोकॉन को आईसीआईसीआई बैंक से 3250 करोड़ रुपये का लोन दिया गया और इसके बदले धूत ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर की वैकल्पिक ऊर्जा कंपनी 'नूपावर' में अपना पैसा निवेश किया। 


- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...