Sat, Jan 28, 2023
Whatsapp

दोस्त से बात करते हुए हाथ में ब्लास्ट हुआ मोबाइल, खतरे से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

यूपी के अमरोहा में मोबाइल में अचानक ब्लास्ट हो गया। घटना उस वक्त हुई जब युवक मोबाइल से बात कर रहा था। मोबाइल ब्लास्ट होने से युवक की हथेली जख्मी हुई है। अमरोहा जनपद के हिजामपुर गांव में रहने वाले हिमांशु ने बताया कि उसने चार महीने पहले उसने नया मोबाइल खरीदा था। हिमांशु का कहना है कि अचानक से हुए ब्लास्ट में वह बाल-बाल बच गया, लेकिन उसकी हथेली और ऊंगली में चोट आई है।

Written by  Vinod Kumar -- January 07th 2023 12:16 PM -- Updated: January 07th 2023 01:29 PM
दोस्त से बात करते हुए हाथ में ब्लास्ट हुआ मोबाइल, खतरे से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

दोस्त से बात करते हुए हाथ में ब्लास्ट हुआ मोबाइल, खतरे से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

मोबाइल आज हमारी जिंदगी का हिस्सा बन चुका है। कॉलिंग, चैटिंग से लेकर बिजली, पानी, ईएमआई का भुगतान तक आज लोग मोबाइल से ही कर रहे हैं, लेकिन ये मोबाइल कभी कभी हमारी जेब में चलता फिरता बम भी बन जाता है। ऐसा ही एक मामला यूपी से सामने आया है।

यूपी के अमरोहा में मोबाइल में अचानक ब्लास्ट हो गया। घटना उस वक्त हुई जब युवक मोबाइल से बात कर रहा था। मोबाइल ब्लास्ट होने से युवक की हथेली जख्मी हुई है। अमरोहा जनपद के हिजामपुर गांव में रहने वाले हिमांशु ने बताया कि उसने चार महीने पहले उसने नया मोबाइल खरीदा था। शुक्रवार शाम को वह फोन पर अपने दोस्तों से बात करहा था इससी दौरान मोबाइल फट गया। हिमांशु का कहना है कि अचानक से हुए ब्लास्ट में वह बाल-बाल बच गया, लेकिन उसकी हथेली और ऊंगली में चोट आई है। 


मोबाइल ब्लास्ट से बचने के लिए यूजर्स को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मोबाइल चार्जिंग के समय इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चार्जिंग के समय मोबाइल  पर गेमिंग या बात करने से परहेज करें, इससे मोबाइल में हीटिंग हो जाती है, जो जानलेवा हो सकता है। साथ ही फोन को चार्जिंग के समय तकिए के नीचें ना रखें। इससे भी फोन हीट होकर ब्लास्ट हो सकता है।

फोन चार्जिंग के लिए सही चार्जर का इस्तेमाल करें। कई बार लोग फोन को तेजी से चार्जर करने के लिए हाई वोल्टेज चार्जर का यूज करते हैं। इससे आप खुद को खतरे में डाल सकते हैं। हर फोन को एक निश्चित पावर कैपेसिटी के साथ डिजाइन किया जाता है। इसके साथ ही डुप्लीकेट या लोकल चार्जर का इस्तेमाल करने पर फोन में ब्लास्ट का खतरा बना रहता है।  


- PTC NEWS

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...