adv-img
प्रमुख खबरें

नासा ने जारी की सूरज की मुस्कुराती तस्वीर, पृथ्वी के लिए कैसे है खतरे का संकेत

By Vinod Kumar -- October 30th 2022 05:46 PM
नासा ने जारी की सूरज की मुस्कुराती तस्वीर, पृथ्वी के लिए कैसे है खतरे का संकेत

sun smiling picture: अमेरिकी स्पेस एंजेसी नासा (NASA) ने एक सूरज की मुस्कराती हुई  एक तस्वीर जारी की है। नासा के सैटेलाइट ने इसी सप्ताह इस तस्वीर को कैप्चर किया है। तस्वीर में सूरज मुस्कुराता हुआ नजर आ रहा है। 

सूरज की इस तस्वीर को शेयर करते हुए नासा ने इसे स्माइलिंग सन (Smiling Sun) यानी मुस्कुराता हुआ सूरज कहा है। सूरज की तस्वीर किसी कार्टून की तरह नजर आ रही है। मानों किसी बच्चे ने सूरज की पेंटिंग बनाई हो। त्सवीर में सूरज की आंखें, नाक, मुंह जैसी आकृतियां नजर आ रही हैं।

स्पेस एजेंसी नासा ने कहा है कि उसके सोलर डायनामिक्स ऑब्जर्वेटरी ने 'मुस्कुराते' हुए सूरज की तस्वीर अपने कैमरे में कैद की है। इसके मुताबिक पराबैंगनी किरणों में दिखाई दे सूरज पर काले धब्बों को सूर्य किरीट (coronal hole) कहते हैं। यहीं से तेज सौर हवाएं अंतरिक्ष की तरफ बढ़ती जाती हैं और यहां तक कि पृथ्वी समेत दूसरे ग्रहों तक पहुंच सकती हैं।

वैज्ञानिकों के नजरिए से देखा जाए तो इस मुस्कुराहट के पीछे एक चेतावनी छिपी हुई है। सूर्य का कोरोनल हॉल जिस तरह दिख रहा है, इसका मतलब ये है कि सूरज से उठा तूफान पृथ्वी से टकरा सकता है। इसपर Spaceweather.com का कहना है कि ये हंसता हुआ सूरज पृथ्वी की तरफ सौर हवा की एक तिहाई धारा उगल रहा है।


adv-img
  • Share