Tue, Feb 7, 2023
Whatsapp

आज से इंदौर में शुरू हुआ प्रवासी भारतीय सम्मेलन, 3 देशों के राष्ट्रपति हुए शामिल

pravasi bhartiya sammelan: आज से भारत में प्रवासी भारतीय सम्मेलन शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 9 जनवरी को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। कई केंद्रीय मंत्री भी इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं।

Written by  Vinod Kumar -- January 08th 2023 12:36 PM
आज से इंदौर में शुरू हुआ प्रवासी भारतीय सम्मेलन, 3 देशों के राष्ट्रपति हुए शामिल

आज से इंदौर में शुरू हुआ प्रवासी भारतीय सम्मेलन, 3 देशों के राष्ट्रपति हुए शामिल

आज से भारत में प्रवासी भारतीय सम्मेलन शुरू हो रहा है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए  इंदौर शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार, 9 जनवरी को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ करेंगे। कई केंद्रीय मंत्री भी इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए पहुंचे हैं।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 10 जनवरी को इसका समापन करेंगी। राष्ट्रपति समापन सत्र में प्रवासी भारतीयों को सम्मानित भी करेंगी। 8 से 10 में होने वाले इस सम्मेलन के तीन दिवसीय कार्यक्रम में युवा प्रवासी भारतीय दिवस, उद्घाटन दिवस और समापन दिवस के साथ-साथ विषय-आधारित महत्वपूर्ण सत्र शामिल होंगे। सम्मेलन के पहले दिन 8 जनवरी को युवा प्रवासियों से जुड़ने के लिए युवा प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाएगा। 


9 जनवरी को पीएम मोदी और सूरीनाम के राष्ट्रपति संतोखी और गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली इस सम्मेलन में शामिल होंगे। तीसरे दिन के सत्र में इंडियन वर्क फोर्स और वुमन इंटरप्रेन्योरशिप पर चर्चा होगी। बता दें कि 17वें प्रवासी भारतीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि गुयाना के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद इरफान अली और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी विशिष्ट अतिथि होंगे। 70 देशों से 3500 से अधिक प्रवासियों ने अब तक इसके लिए पंजीकरण कराया है।

2022 में तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रवासी भारतीय दिवस को मनाने की घोषणा की थी। यह दिन महात्मा गांधी की भारत वापसी का प्रतीक है। महात्मा गांधी वर्ष 1915 में दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश लौटे थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा डायस्पोरा है। विदेशों में भारतीय समुदाय और मातृ भूमि के बीच संबंध बहुत गहरा है। हमारा प्रयास प्रवासी भारतीयों के लिए अपने समर्थन को अधिक से अधिक करना है।

- PTC NEWS

adv-img
  • Tags

Top News view more...

Latest News view more...