adv-img
प्रमुख खबरें

पंजाब में हथियारों को लेकर नए नियम, अब तक जारी किए गए लाइसेंस की होगी समीक्षा

By Vinod Kumar -- November 13th 2022 04:48 PM
पंजाब में हथियारों को लेकर नए नियम, अब तक जारी किए गए लाइसेंस की होगी समीक्षा

पंजाब सरकार गन कल्चर को लेकर सख्त हो गई है। हथियारों को लेकर पंजाब सरकार ने नए नियम जारी किए हैं। नए नियमों के मुताबिक हथियारों के लाइसेंस की अगले 3 महीनों के अंदर रिव्यू किया जाएगा। इसके साथ ही मान सरकार ने हथियारों के सावर्जनिक प्रदर्शन यानि लोग अब लोग सोशल मीडिया पर भी हथियारों को नहीं दिखा पाएंगे। 

पंजाबी गानों में हथियारों और हिंसा का महिमामंडन करने पर भी रोक लगा दी गई है। ड्रग्स और गन कल्चर को अब पंजाबी गानों में नहीं दिखाया जाएगा। गन कल्चर के खिलाफ आने वाले दिनों में अलग-अलग इलाकों में क्रमवार जांच की जाएगी। इसके साथ ही तब तक कोई नया हथियार लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा जब तक कि डीसी व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट ना हो। 

हथियारों के उपयोग में लापरवाही, हर्ष फायरिंग के दौरान मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना एक दंडनीय अपराध होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। 

बता दें कि पंजाब में हाल ही के महीनों में खुलेआम हथियारों से हत्याओं को अंजाम दिया गया है। सिद्धू मूसेवाला की सरेआम गोलियां मारकर हत्या की गई थी। हाल ही में फरीदकोट के कोटकपुरा में डेरा प्रेमी प्रदीप की हत्या की गई है। इससे पहले पुलिस सुरक्षा के बीच पंजाब में शिवसेना हिंदोस्तान के नेता सुधीर सूरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या के आरोपी संदीप सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। 

- PTC NEWS

adv-img
  • Share