Advertisment

पंजाब में हथियारों को लेकर नए नियम, अब तक जारी किए गए लाइसेंस की होगी समीक्षा

author-image
Vinod Kumar
New Update
पंजाब में हथियारों को लेकर नए नियम, अब तक जारी किए गए लाइसेंस की होगी समीक्षा
Advertisment

पंजाब सरकार गन कल्चर को लेकर सख्त हो गई है। हथियारों को लेकर पंजाब सरकार ने नए नियम जारी किए हैं। नए नियमों के मुताबिक हथियारों के लाइसेंस की अगले 3 महीनों के अंदर रिव्यू किया जाएगा। इसके साथ ही मान सरकार ने हथियारों के सावर्जनिक प्रदर्शन यानि लोग अब लोग सोशल मीडिया पर भी हथियारों को नहीं दिखा पाएंगे। 

Advertisment

पंजाबी गानों में हथियारों और हिंसा का महिमामंडन करने पर भी रोक लगा दी गई है। ड्रग्स और गन कल्चर को अब पंजाबी गानों में नहीं दिखाया जाएगा। गन कल्चर के खिलाफ आने वाले दिनों में अलग-अलग इलाकों में क्रमवार जांच की जाएगी। इसके साथ ही तब तक कोई नया हथियार लाइसेंस जारी नहीं किया जाएगा जब तक कि डीसी व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट ना हो। 

हथियारों के उपयोग में लापरवाही, हर्ष फायरिंग के दौरान मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना एक दंडनीय अपराध होगा। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। 

बता दें कि पंजाब में हाल ही के महीनों में खुलेआम हथियारों से हत्याओं को अंजाम दिया गया है। सिद्धू मूसेवाला की सरेआम गोलियां मारकर हत्या की गई थी। हाल ही में फरीदकोट के कोटकपुरा में डेरा प्रेमी प्रदीप की हत्या की गई है। इससे पहले पुलिस सुरक्षा के बीच पंजाब में शिवसेना हिंदोस्तान के नेता सुधीर सूरी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। हत्या के आरोपी संदीप सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। 

- PTC NEWS
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment