Wed, Feb 8, 2023
Whatsapp

हरियाणा में सरपंचों का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, मंत्री देवेंद्र बबली ने जारी किया वीडियो

हरियाणा में सरकार के खिलाफ सरपंचों का ई-टेंडरिंग के खिलाफ प्रदर्शन जारी है। सरपंचों ने आज हरियाणा में कई सरकारी कार्यालयों में तालाबंदी कर दी। सरपंचों का आरोप है कि ई-टेंडरिंग से ठेकेदार और अधिकारी आपसी मिलीभगत कर विकास कार्यों को प्रभावित करेंगे। सरपंचों के विरोध को देखते हुए पंचायती राज मंत्री देवेंद्र बबली ने एक वीडियो भी जारी किया।

Written by  Vinod Kumar -- January 16th 2023 06:10 PM
हरियाणा में सरपंचों का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, मंत्री देवेंद्र बबली ने जारी किया वीडियो

हरियाणा में सरपंचों का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, मंत्री देवेंद्र बबली ने जारी किया वीडियो

चंडीगढ़/डेस्क: हरियाणा में सरकार के खिलाफ सरपंच इन दिनों लामबंद हो रहे हैं। सरपंचों का प्रदर्शन पिछले कई दिनों से चल रहा है और आज भी हरियाणा के कई जिलों में सरपंचों ने पंचायत कार्यालयों में धरना प्रदर्शन कर सरकार के खिलाफ नाराजगी जाहिर की है। सिरसा और कुरूक्षेत्र समेत तमाम जिलों में सरपंचों ने पहुंचकर प्रदर्शन किया और सरकार की ई-टेंडरिंग प्रणाली को लेकर नाराजगी जताई है।

सरपंचों का कहना है कि प्रदेश में पंचायतों के तहत होने वाले विकास कार्यों के लिए सरकार ने ई-टेंडरिंग प्रणाली को लागू किया है, लेकिन इससे विकास कार्य प्रभावित होंगे और ऐसा करके सरपंचों की शक्तियों को कम करने का काम किया जा रहा है। सरपंचों का आरोप है कि सरकार ठेकेदारों और अपने अधिकारियों को ये अधिकार दे रही है और इसके जरिए ठेकेदार और अधिकारी आपसी मिलीभगत कर विकास कार्यों को प्रभावित करेंगे और इससे विकास कार्यों में सरपंचों की भागीदारी कम होगी।


शाहबाद बीडीपीओ कार्यालय पर ताला जड़ दिया। इस दौरान पंचायत मंत्री देवेंद्र बबली के खिलाफ नारेबाजी भी की गई और सरपंचों ने इस प्रणाली को पूरी तरह से बंद करने की मांग की।ष सरपंचों का कहना है कि जब तक सरकार इस प्रणाली को वापस नहीं लेती तब तक ये प्रदर्शन जारी रहेगा। सिरसा में भी सरपंचों ने तालेबंदी की है। जिलाभर के सरपंच और सरपंच प्रतिनिधि आज खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी कार्यालय के सामने इकट्ठा हुए और कार्यालय का कामकाज ठप्प कर दिया। 

दूसरी तरफ सरकार इस प्रणाली के जरिए भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का तर्क दे रही है, लेकिन इसके बावजूद सरपंचों में इसे लेकर नाराजगी देखी जा रही है। हरियाणा में ई-टेंडरिंग के विरोध में सरपंचों के आंदोलन के बीच अब विकास एवं पंचायत मंत्री देवेंद्र सिंह बबली ने सोमवार को वीडियो संदेश जारी किया। वीडियो संदेश में उन्होंने कहा कि हम सबको सेवा के लिए चुना गया है, इसलिए पारदर्शिता से काम करने के लिए सरकार के साथ आएं। कुछ लोगों ने चुने हुए प्रतिनिधियों के बीच एक गलतफहमी फैला दी है, इस गलतफहमी से बचे।

देवेंद्र बबली ने कहा कि सरकार सभी मैनुअल काम को एक सॉफ्टवेयर से करना चाहती है, इससे काम में गुणवत्ता आएगी। उन्होंने कहा कि जन संवाद कार्यक्रम के दौरान जब वो हर जिले में कार्यक्रम करने गए थे तो सरपंचों ने कई सुझाव दिए थे। गांवों में विकास कार्य को रुकने नहीं दिया जाएगा।

- With inputs from our correspondent

adv-img

Top News view more...

Latest News view more...