adv-img
प्रमुख खबरें

दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते 5वीं तक के स्कूल बंद...ऑड इवन लागू कर सकती है सरकार, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

By Vinod Kumar -- November 4th 2022 12:06 PM -- Updated: November 4th 2022 12:13 PM
दिल्ली में वायु प्रदूषण के चलते 5वीं तक के स्कूल बंद...ऑड इवन लागू कर सकती है सरकार, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

delhi air pollution: दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। वायु गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है। लोगों का हवा में दम घुट रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में AQI 400 के पार पहुंच गया है। प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है।

दिल्‍ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया है कि दिल्‍ली में कल से प्राइमरी स्‍कूलों को बंद रखा जाएगा। साथ ही 5वीं कक्षा से आगे स्कूलों में सभी आउटडोर एक्टिविटीज पर भी प्रतिबंध रहेगा। 

इसके साथ ही सीएम ने कहा कि दिल्‍ली में वाहनों के लिए ऑड-इवेन लागू करने पर भी सरकार विचार कर रही है। केजरीवाल ने ये ऐलान पंजाब के सीएम भगवंत मान के साथ एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में यह ऐलान किया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस सीएम केजरीवाल ने केन्द्र सरकार से भी इस बारे में कदम उठाने की अपील की है।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण काफी ज्यादा हो गया है। लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। ये सिर्फ़ दिल्ली की नहीं बल्कि पूरे उत्तर भारत की समस्या है। दिल्ली के अलावा हरियाणा और यूपी के कई शहरों में हवा बेहद खराब है। केजरीवाल ने कहा कि हमारे ऊपर उंगली उठाने का सवाल नहीं है। हम मानते हैं पंजाब में पराली जल रही है, लेकिन जब तक किसान को अपनी समस्या का समाधान नहीं मिलेगा तो वो क्या करेंगें। मान की पंजाब सरकार ने कुछ कदम उठाए हैं। इससे कामयाबी भी मिली है। हम कोई ब्लेम गेम नहीं खेल रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में पराली जलाई जा रहा है। इस पराली जलाए जाने के लिए किसान नहीं बल्कि हम जिम्मेदार हैं।

वहीं, दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का मामला अब सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है। प्रदूषण कम करने के लिए जरूरी कदम उठाने का निर्देश देने की मांग वाली एक याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका पर 10 नवंबर को सुनवाई होगी।


- PTC NEWS

adv-img
  • Share