adv-img
खेल

india vs England semifinal: भारत को मिली शर्मनाक हार के ये हैं 'विलेन', इन कारणों से हारी टीम इंडिया

By Vinod Kumar -- November 10th 2022 05:16 PM -- Updated: November 10th 2022 05:55 PM
india vs England  semifinal: भारत को मिली शर्मनाक हार के ये हैं विलेन, इन कारणों से हारी टीम इंडिया

india vs England match: एडिलेड ओवल में इंग्लैंड ने टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत को एकतरफा 10 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड के ओपनर्स ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर धुनाई की है। हार के साथ ही भारत का ये विश्व कप जीतने का सपना टूट गया। अब इस विश्व कप का फाइनल पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच होगा। 

भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाजों पर कोई भी असर छोड़ने में कामयाब नहीं रहे। भारत की हार के साथ भारतीय फैन्स को काफी निराशा हुई है। लोगों को उम्मीद थी की भारत इंग्लैंड को हराकर फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ेगा और एक बार फिर भारत-पाकिस्तान के बीच थ्रीलर देखने को मिलेगा। भारत की एकतरफा हार के ये प्रमुख कारण हैं।

भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज एक बार फिर खराब रही है। केएल राहुल केवल पांच रन बनाकर आउट हुए। भारतीय बल्लेबाजों ने पावर प्ले का फायदा नहीं उठाया। केएल राहुल के आउट होने के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पावर प्ले में तेजी से रन नहीं जुटाए। दोनों ने धीमी गति से रन बनाए। रोहित के आउट होने के बाद सूर्य कुमार यादव भी कुछ खास नहीं कर पाए। 

कोहली ने इस मैच में भी अर्धशतक जड़ा, लेकिन उनकी पारी एकदम धीमी रही। अर्धशतक जड़ने के बाद कोहली ने 40 गेंदों में सिर्फ 50 रन जोड़े। सिर्फ हार्दिक पंडया ने भारत को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने धुआंधार 63 रन जोड़े। इसके लिए उन्होंने 33 गेंदों में पांच छक्के और चार चौक्के जड़े। हालांकि भारत ने 168 रन का स्कोर बनाया था, लेकिन भारत ने 30 रन कम बनाए। 

भारतीय गेंदबाजों ने खराब गेंदबाजी की। पावरप्ले में ही इंग्लैंड ने बिना किसी विकेट के 50 रन जोड़ लिए। भारतीय गेंदबाजों ने अपनी लैंथ को पीछे रखा। इससे भारतीय गेंदबाजों को शुरू के ओवर में स्विंग नहीं मिली। गेंदबाजों ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को शॉट खेलने के लिए जगह भी दी। 

खराब कप्तानी भी मैच हारने का कारण रहा। कप्तान ने अर्शदीप को पहला ओवर देने के बाद गेंदबाजी से हटा दिया, जबकि पूरे विश्व कप में अर्शदीप ने अच्छा प्रदर्शन किया है। एक बार सेट हो जाने के बाद। भुवी ने पहले ही ओवर में 13 रन खर्च कर दिए। गेंदबाजों ने शुरू में गेंदों को स्विंग नहीं करवाया।    

इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की थी। भारतीय स्पिनर से भी अच्छी गेंदबाजी की उम्मीद थी, लेकिन भारतीय स्पिनर्स ने जमकर रन लुटाए। दोनों ही स्पिनर (अश्विन-पटेल) ने 6 ओवर में 57 रन लुटाए। इसके साथ ही भारतीय फील्डर्स ने खराब फील्डिंग भी की, जिसका इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने फायदा उठाया।

- PTC NEWS

adv-img
  • Share