प्रमुख खबरें

अब 15 मिनट में होगा कोरोना का खात्मा, IIT कानपुर ने बनाया सैनिटाइजिंग Device

By Arvind Kumar -- July 23, 2020 5:07 pm -- Updated:Feb 15, 2021

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने 'शुध' नाम का एक Ultraviolet (UV) सैनिटाइजिंग उत्पाद विकसित किया है जो 15 मिनट में एक कमरे को कीटाणुरहित कर सकता है। इसका प्रयोग मुख्य रूप से घर के कमरों, क्वारंटाइन सेंटरों, अस्पताल, मॉल, स्टोर रूम को संक्रमण मुक्त करने के लिए किया जा सकता है।

इस शुद्ध हैंडी अल्ट्रावॉयलेट डिसिन्फेक्शन हेल्पर को स्मार्ट फोन द्वारा संचालित किया जाएगा। इसे प्रो जे रामकुमार, डॉ अमनदीप सिंह और शिवम सचान ने मिलकर तैयार किया है। इसके लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आईआईटी के निर्देशक अभय करंदीकर और उनकी टीम को बधाई दी है।

डॉ. अमनदीप ने बताया कि कोरोना महामारी के चक्कर में लोग समान को छूने से डरते हैं। वहीं तरल डिसिन्फेक्शन के काफी नकारात्मक प्रभाव हैं। ऐसे में इमेजिनरी लेबोरेटरी, आईआईटी कानपुर ने शुद्ध (स्मार्टफोन संचालित हैंडी अल्ट्रावयलेट डिसिन्फेक्शन हेल्पर) नामक एक सैनिटाइजिंग उत्पाद विकसित किया है।

IIT Kanpur developed a device to disinfect place in 15 minutes

एक एंड्रॉइड एप्लीकेशन इंस्टॉल करके आप अपने उपलब्ध स्मार्टफोन का उपयोग करके उत्पाद के ऑन-ऑफ, गति और स्थान को दूरस्थ रूप से नियंत्रित कर सकते है। शुद्ध में 15 वाट की छह यूवी लाइट्स हैं जिन्हें व्यक्तिगत रूप से दूर से ही नियंत्रित किया जा सकता है।

---PTC NEWS---

  • Share