हरियाणा

बर्फ से ढके इलाकों में ड्रोन से कोरोना वैक्सीन पहुंचा रही भारतीय सेना, देखिए वीडियो

By Vinod Kumar -- February 20, 2022 3:25 pm

corona vaccine campaign: भारत ने कोरोना महामरी के खिलाफ एक व्यापक अभियान छेड़ रखा है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान माना जा रहा है। अब तक भारत में अब तक 80 फीसदी व्यस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी थी।

वैक्सीनेशन अभियान के तहत दूर-दराज और पहाड़ी इलाकों में वैक्सीन पहुंचाने में मुश्किलें आ रही हैं। इसके साथ ही सीमा पर तैनात हर एक सशस्त्र बलों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने के लिए भारतीय सेना ने एक अच्छी पहली की है। रिमोट एरिया में वैक्सीन आसानी से पहुंच सके, इसके लिए सेना ड्रोन की मदद ले रही है।

public places Haryana corona vaccination corona virus, कोरोना वैक्सीनेशन, हरियाणा, हरियाणा न्यूज

 

फिलहाल जम्मू-कश्मीर में बर्फ से ढके इलाकों में सैनिकों तक बूस्टर डोज पहुंचाने के लिए मिशन संजीवनी के तहत ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है।बूस्टर डोज की सप्लाई से जुड़ा एक वीडियो भारतीय सेना केअधिकारियों ने रिकॉर्ड भी किया है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

Indian army delivering corona vaccine by drone in snow covered areas

वीडियो की शुरुआत मिशन संजीवनी से होती है। यह वीडियो तीन चरण में बनाया गया है। इसके पहले चरण में स्टाफ को डिलीवरी प्रोसेस के बारे में बताया जाता है। दूसरे चरण में ड्रोन के टेकऑफ के लिए साइटों की सफाई की जाती है। तीसरे और आखिरी चरण में, टीकों वाला एक पैकेट ड्रोन के साथ गंतव्य तक पहुंचता है और उसे ड्रॉप करता है। मौके पर इंतजार कर रहे अधिकारी उस पैकेट को ले लेते हैं।

  • Share