Advertisment

अंतर-राज्यीय ड्रग सचिवालय‘ ने नशा कारोबारियों पर नकेल कसना किया शुरू

author-image
Arvind Kumar
New Update
अंतर-राज्यीय ड्रग सचिवालय‘ ने नशा कारोबारियों पर नकेल कसना किया शुरू
Advertisment
चंडीगढ़। देश के उत्तरी क्षेत्र में नशा कारोबारियों का नेटवर्क तोड़ने व मादक पदार्थों की तस्करी पर रोकथाम के लिए स्थापित किए गए ‘अंतर-राज्यीय ड्रग सचिवालय‘ ने नशा कारोबारियों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। इसके माध्यम से मिली सूचनाओं के आधार पर हरियाणा पुलिस की फील्ड इकाइयों ने वर्ष 2020 के प्रथम 7 माह के दौरान 119 किलोग्राम 202 ग्राम मादक पदार्थ सहित 35,500 से अधिक प्रतिबंधित गोलियाँ व कैप्सूल बरामद किए हैं।
Advertisment
publive-imageहरियाणा पुलिस के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि जनवरी से जुलाई 2020 के बीच सचिवालय हेल्पलाइन नंबरों पर नशे के कारोबार से संबंधित 216 सूचनाएं प्राप्त हुई, जिसके आधार पर पुलिस द्वारा 118 किलोग्राम 952 ग्राम गांजा, 208 ग्राम 137 मिलिग्राम हेरोइन, 42 ग्राम स्मैक सहित प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में आने वाली 35,785 नशीली गोलियां व कैप्सूल बरामद कर आरोपियों के खिलाफ 22 मामले दर्ज किए गए। Interstate Drug Secretariat helps in joint battle against menace of narcotics इसके अतिरिक्त, पुलिस को विगत वर्ष मई से दिसंबर के बीच हेल्पलाइन नंबरों के माध्यम से मादक पदार्थ के अवैध कारोबार से संबंधित 299 सूचनाएं प्राप्त हुई जिसके आधार पर हेरोइन, गांजा, स्मैक, चरस सहित कुल 23 किलो 982 ग्राम नशा व 36,610 प्रतिबंधित नशीली गोलियां व कैप्सूल जब्त किए गए। publive-imageउल्लेखनीय है कि देश के छः उत्तरी राज्यों - हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली तथा केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ द्वारा नशे के नेटवर्क को तोडने के लिए साझा रणनीति बनाते हुए पंचकूला में एक अंतर-राज्यीय ड्रग सचिवालय स्थापित किया गया था ताकि मादक पदार्थों के अवैध कारोबार संबंधी सूचना का आदान-प्रदान कर समाज से इस बुराई को मिटाया जा सके।

कोई भी व्यक्ति दे सकता है सूचना

प्रवक्ता ने आमजन से आग्रह करते हुए कहा कि वे निडर होकर नशे की आपूर्ति नेटवर्क के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी अंतरराज्यीय ड्रग सचिवालय की हेल्पलाइन नंबर 1800-180-1314 पर साझा करे। इसके अतिरिक्त, मोबाइल नंबर 7087089947 और लैंडलाइन नंबर 01733-253023 पर भी जानकारी दी जा सकती है। उन्होंने बताया कि सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी। ---PTC NEWS----
interstate-drug-secretariat battle-against-menace-of-narcotics
Advertisment

Stay updated with the latest news headlines.

Follow us:
Advertisment