ISRO ने ब्राजील के उपग्रह अमेज़ोनिया-1 संग 18 अन्य उपग्रह किए लॉन्च

ISRO launch
ISRO ने ब्राजील के उपग्रह अमेज़ोनिया-1 संग 18 अन्य उपग्रह किए लॉन्च

नई दिल्ली। आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने रविवार को 19 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे। सुबह 10 बजकर 24 मिनट पर लॉन्च पैड के सहारे पीएसएलवी-सी51 को प्रक्षेपित किया गया। इस रॉकेट में 637 किलो का ब्राजीलियाई उपग्रह अमेजोनिया-1 भी शामिल है।

ISRO launch
ISRO ने ब्राजील के उपग्रह अमेज़ोनिया-1 संग 18 अन्य उपग्रह किए लॉन्च

बता दें कि अमेज़ोनिया-1 उपग्रह का कुल भार 637 किलोग्राम है। इसमें नितभार के रूप में वाइड फिल्म इमेजेज कैमरा लगे हुए हैं। इस उपग्रह में दो सोलर पैनल भी लगे हुए हैं जो कि लिथियम आयन बैटरी को चार्ज करने के काम आएंगे। अमेज़ोनिया-1 उपग्रह में इंधन के रूप में हाइड्रेजीन का इस्तेमाल किया गया है। इसका जीवन काल चार वर्षों से अधिक का अभिकल्पित किया गया है।
ISRO launchगौर हो कि इसरो का यह साल 2021 का पहला सफल प्रमोचन मिशन रहा। वहीं सतीश ध्वन स्पेस रिसर्च सेंटर शार से ये 78वां प्रमोचक रॉकेट मिशन है। पीएसएलवी की यह 53वीं उड़ान थी। आज इस रॉकेट की लॉन्चिंग के साथ ही भारत की तरफ से लॉन्च किए गए विदेशी सैटेलाइट की कुल संख्या 342 हो गई है।

यह भी पढ़ेंः- दूसरे फेज में वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ख्याल

यह भी पढ़ेंः- मेरे खिलाफ पुलिस के पास कोई सबूत नहीं: नोदीप कौर

इससे जरिए अभी तक 34 देशों के विदेशी उपग्रह सफलता पूर्वक प्रक्षेपित किए जा चुके हैं। पीएसएलवी के डीएल प्रकार की यह तीसरी उड़ान है। वहीं एनसिल कंपनी के लिए यह पहला समर्पित पीएसएलवी वाणिज्यिक मिशन रहा।