हरियाणा

हरियाणा के 14 जिले लंपी वायरस से प्रभावित, जेपी दलाल ने केंद्रीय पशुपालन मंत्री से की चर्चा

By Vinod Kumar -- August 16, 2022 6:03 pm

चंडीगढ़/अभिषेक तक्षक: हरियाणा कई जिलों में लंपी वायरस का प्रकोप जारी है। कई पशुओं की जान लंपी वायरस की चपेट में आने से जा चुकी है। पशुपालन विभाग इस बीमारी पर काबू पाने में दिन रात जुटा हुआ। हरियाणा के साथ साथ पंजाब, राजस्थान में भी ये बीमारी फैल चुकी है। पशु पालन विभाग दिन रात पशुओं की निगरानी कर रहा है।

लंपी वायरस को लेकर केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला के साथ बैठक के बाद हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि लंपी वायरस 5 राज्यों में फैला हुआ है। हरियाणा में भी इसका प्रकोप है, इसके बारे में केंद्रीय मंत्री ने फीड बैक लिया है।

जेपी दलाल ने कहा कि 14 जिलों के पशु इससे प्रभावित हैं। 8 जिलों में इस वायरस का कोई मामला अभी सामने नहीं आया है। लंपी वायरस को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन आई थी उसके आधार पर काम किया जा रहा है। प्रभावी वैक्सीन वायरस प्रभावित जिलों में भी भेज दी गई है।

हिसार के वैक्सीन इंस्टिट्यूट में वैक्सीन का निर्माण करवाया जाएगा, लेकिन इसमें 2 से 3 माह का समय लगता है। बता दें कि देश के कुल 54 जिलों में 8 अगस्त तक 1.51 लाख मामले दर्ज किए गए थे। इस अवधि में 4,927 पशुओं की मौत हुई है।

वहीं, इंडिया टूडे से बातचीत के दौरान केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने कहा कि अब लंपी वायरस के मामलों की संख्या कम होने लगी है। केंद्र नियमित तौर पर प्रभावित राज्यों के साथ बैठक कर रहा है। समय-समय पर जरूरी दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं। हमने एक कंट्रोल रूम स्थापित किया है। कंट्रोल रूम में वरिष्ठ वेटरनरी डॉक्टर्स हैं। प्रभावित राज्य कभी भी इस कंट्रोल रूम में संपर्क कर सकते हैं। एक हेल्पलाइन भी शुरू की गई है। केंद्र सरकार की टीम प्रभावित जिलों का दौरा कर हर संभव मदद देने का प्रयास कर रही है।

  • Share