राजनीति

राज्यसभा चुनाव: एक वोट ने पलट दिया पूरा खेल...कांग्रेस को मिली हार, कृष्ण लाल पंवार और काार्तिकेय शर्मा जीते

By Vinod Kumar -- June 11, 2022 10:35 am

हरियाणा में कल राज्यसभा चुनावों के लिए वोटिंग हुई थी। इन चुनावों के परिणाम देर रात घोषित किए गए। नतीजों में बीजेपी के कृष्ण लाल पंवार और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को जीत मिली है। वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन को हार का सामना करना पड़ा है। महज एक वोट के कारण उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा है।

राज्यसभा चुनाव में एक वोट 100 वोट के बराबर माना जाता है। चुनाव आयोग ने कांग्रेस का एक वोट रद्द कर दिया था। इसका नुकसान अजय माकन को हुआ। बलराज कुंडू ने वोट नहीं किया था। ऐसे में 88 यानी 8800 वोट शेष बचे थे। जीत के लिए 8800/3+1 यानी 2934 वोट चाहिए थे। बीजेपी के कृष्णलाल पंवार की जीत के बाद 66 वोट बच गए। ये वोट कार्तिकेय को ट्रांसफर कर दिए गए।

कार्तिकेय शर्मा और अजय माकन को 29-29 (2900-2900) वोट मिले थे, लेकिन बीजेपी के 66 वोट मिल जाने के बाद कार्तिकेय के वोट 2966 हो गए और उनके हाथ में जीत लग गई। कांग्रेस का एक वोट कैंसिल होने के कारण पूरी बाजी पलट गई।

कांग्रेस के आदमपुर विधायक कुलदीप बिश्नोई जब मतदान कर बाहर आए तो कांग्रेसियों के चेहरों पर चिंता साफ झलकी। हालांकि, उन्होंने पार्टी के एजेंट विवेक बंसल को दिखाकर ही अपना वोट डाला। सूत्रों की मानें तो उन्होंने अजय माकन को वोट देने की बजाय क्रॉस वोट किया है। कांग्रेस को विश्वास था कि अगर 31 की बजाए 30 वोट भी मिले तो अजय माकन आसानी से चुनाव जीत जाएंगे। कांग्रेस के दो वोटों के कारण एक बार पेंच अटक गया था।


बता दें कि बीजेपी उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार की जीत तय मानी जा रही थी, लेकिन असली लड़ाई कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन और निर्दलीय प्रत्याशी कार्तिकेय शर्मा के बीच थी। जजपा नेताओं और निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के दो विधायकों के वोट रद्द करने के मांग के अलावा रिटर्निंग अधिकारी आरके नांदल की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाए थे। बीजेपी और कांग्रेस अपने-अपने तर्कों के साथ केंद्रीय चुनाव आयोग पहुंचे थे।

  • Share