फीस बढ़ोतरी पर अंकुश लगाने के लिए लाया जाएगा कानून: शिक्षा मंत्री

By Arvind Kumar - June 26, 2021 10:06 am

चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा तथा वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवरपाल ने कहा कि प्रदेश में प्राइवेट स्कूलों द्वारा लगातार की जाने वाली फीस बढ़ोतरी पर अंकुश लगाने के लिए कानून लाया जाएगा ताकि स्कूल अपनी मनमर्जी से ज्यादा फीस न वसूल सकें। साल में 8-10 प्रतिशत से अधिक की फीस बढ़ोतरी को किसी तरह से जायज नहीं ठहराया जा सकता।

कंवरपाल ने यह बात आज करनाल में जिला शिकायत निवारण समिति की बैठक के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कही। एक पत्रकार द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि एसएलसी पर भी सरकार द्वारा कानून लाया जाएगा और एसएलसी देने पर स्कूल का जो भी खर्च आएगा, वह अभिभावक को देना होगा। लेकिन अभिभावकों पर निजी स्कूलों को मनमानी नहीं करने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- अंबाला में वैक्सीनेशन को लेकर नया आयाम स्थापित

यह भी पढ़ें- आप नेता मनोज राठी को 1 करोड़ की मानहानि का नोटिस

Punjabi is the second language of Haryana and will remain the same says education Minister Kanwarpal Gujjar
साथ ही, उन्होंने कहा कि धारा 134-ए के तहत दाखिले के लिए अब हरियाणा में निजी स्कूलों की तर्ज पर संस्कृति मॉडल स्कूल बनाए गए हैं। बच्चों को इन स्कूलों में बेहतर शिक्षा दी जा रही है।

Education Minister Kanwarpal on Baroda by-electionएक अन्य प्रश्न के उत्तर में कंवरपाल ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार आम जनता के हितों को ध्यान में रखकर काम कर रही हैं। हम पार्टी के नफा-नुकसान की बजाय देश व प्रदेश की जनता की भलाई के बारे में सोचते हैं क्योंकि लोकतंत्र में जनता सर्वोपरि होती है। परंतु कुछ लोग अपने स्वार्थों के लिए आम जनता को गुमराह कर रहे हैं।

adv-img
adv-img