प्रमुख खबरें

उद्योगों को दी गई छूट वापस, अब सिर्फ हेल्थ सेक्टर के लिए होगा ऑक्सीजन का इस्तेमाल

By Arvind Kumar -- April 26, 2021 12:19 pm -- Updated:April 26, 2021 12:19 pm

नई दिल्ली। देश में अचानक हुई ऑक्सीजन की कमी के मद्देनजर केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। इससे मरीजों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में बहुत मदद मिलेगी। दरअसल, केन्‍द्र सरकार ने राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को निर्देश दिया है कि तरल ऑक्‍सीजन का इस्‍तेमाल विशेष तौर पर चिकित्‍सा उद्देश्‍यों के लिए ही किया जाना चाहिए।
केंद्र के नए फैसले के अनुरूप ऑक्सीजन के उपयोग के संबंध में अब उन 9 उद्योगों को दी गई छूट भी वापस ले ली गई है, जिन्हें यह छूट केंद्र सरकार ने 22 तारीख को जारी किए नोटिस में महत्वपूर्ण उद्योगों के बतौर दी थी।

केन्‍द्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्‍यों के मुख्‍य सचिवों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के प्रशासकों को इस संबंध में पत्र लिखा है। गृह सचिव भल्ला ने ऑक्सीजन उत्‍पादन इकाइयों से अधिक से अधिक उत्‍पादन करने और इसे सरकार को उपलब्ध कराने को कहा है। यह निर्देश अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा।


गृह सचिव ने निर्देश दिया कि तरल ऑक्‍सीजन का उपलब्‍ध सारा भंडार सरकार को उपलब्‍ध कराया जाना चाहिए, जिससे इसका चिकित्‍सा में प्रयोग किया जा सके। गृह सचिव ने बताया तरल ऑक्‍सीजन के उपयोग के संबंध में किसी उद्योग को कोई छूट नहीं दी गई है।

  • Share