लोकसभा की 71 सीटों पर 9 राज्यों में सोमवार को होगा मतदान

Voting India
लोकसभा की 71 सीटों पर 9 राज्यों में सोमवार को होगा मतदान

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल यानी सोमवार को होगा। इस चरण में कुल 8 राज्यों की 71 सीटों पर वोटिंग होगी। 71 सीटों में बिहार में 5, मध्यप्रदेश में 6, महाराष्ट्र में 17, ओडिशा में 6, राजस्थान की 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 7 और झारखंड की 2 सीटों पर चुनाव होगा। इसके साथ ही राज्य विधानसभा की 41 सीटों पर भी वोट डाले जाएंगे।

यह भी पढ़ें : उमा भारती से साध्वी प्रज्ञा के बारे पूछा सवाल तो खुद को बताया ‘मूर्ख’

चुनाव के मद्देनजर पोलिंग पार्टियों को ईवीएम और वीवीपैट मशीनें सौंपी जा रही है। वहीं कुछ पोलिंग पार्टियां मतदान बूथों के लिए रवाना हो चुकी हैं।

Poling Parties
मतदान करवाने के लिए पोलिंग पार्टियां पोलिंग बूथों के लिए रवाना हो गई हैं

यह भी पढ़ें : यहां नेता जी नहीं उनका पुतला मांग रहा वोट, यकीन नहीं होता तो देखें वीडियो

इस चरण में करीब 12 करोड़ 79 लाख मतदाता 945 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। चौथे चरण में 7 करोड़ 49 लाख पुरूष मतदाता हैं जबकि 6 करोड़ से अधिक महिला मतदाता इस चरण में वोट डालेंगे।

Lok-Sabha-Election-2019
इस चरण में करीब 12 करोड़ 79 लाख मतदाता 945 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे

इस चरण में कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। बिहार में आरएलएसपी के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा की प्रतिष्ठा दांव पर है। वहीं बेगूसराय सीट में गिरिराज सिंह का मुकाबला कन्हैया कुमार से होगा। मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ पिता की छिंदवाड़ा सीट से मैदान में है। उनके ऊपर भी सबकी नजरें टीकी होंगी। वहीं पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट में बीजेपी केबाबुल सुप्रियो का तृणमूल कांग्रेस की मुनमुन सेन से मुकाबला है। उधर यूपी में साक्षी महाराज, कन्नौज से सपा नेता डिंपल यादव की प्रतिष्ठा भी दांव पर है।

यह भी पढ़ेंअच्छी कवरेज करने वाले मीडिया संस्थानों को चुनाव आयोग करेगा सम्मानित