राजनीति

1 दिसंबर से क्या होगा महंगा और सस्ता, जानिए यहां

By Vinod Kumar -- November 30, 2021 3:00 pm -- Updated:November 30, 2021 3:01 pm

नेशनल डेस्क: एक दिसंबर से कई चीजों की कीमतों में बदलाव होने जा रहा है। कई चीजें महंगी हो जाएंगी। वहीं, कुछ पर मौजूदा ऑफर खत्म हो जाएगा। आइए एक नजर डालते हैं एक दिसंबर से होने वाले कीमतों के बदलाव पर।

गैस सिलेंडर के दाम 

रसोई गैस का इस्तेमाल हर घर में होता है। हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों की सरकारी तेल कंपनियां समीक्षा करती हैं। जिसके बाद ये कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को कमर्शियल और घरेलू एलपीजी सिलेंडरों के नये रेट जारी करती हैं। इसी समीक्षा में ये तय होता है कि एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ेंगे या घटेंगे। ऐसा भी होता है कि कीमतों में कोई बदलाव न किया जाए, लेकिन माना जा रहा है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कुछ कमी आ सकती है।

होम लोन

फेस्टिव सीजन के दौरान अधिकतर बैंक होम लोन के अलग-अलग ऑफर  लेकर आते हैं। इस बार बैंक कई ऑफर लेकर आये थे। इसका फायदा कस्टमर अभी भी ले सकते हैं। इनमें से सस्ते ब्याज दर और जीरो प्रोसेसिंग फीस जैसे ऑफर भी शामिल है। हालांकि अधिकांश बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर 2021 को खत्म होंगे, लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर को खत्म हो रहा है जो कि केवल 6.66 फीसदी के दर से होमलोन दे रहा था।

PNB ग्राहकों को झटका 

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने बचत खाताधारकों को बड़ा झटका दिया है। दरअसल, सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती की गई है। अब सालाना ब्याज दर 2.90 फीसदी से घटकर 2.80 फीसदी हो गई है। नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी।SBI क्रेडिट कार्ड

अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से एसबीआई क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर शॉपिंग महंगी हो जाएगी। एसबीआई कार्ड इस्तेमाल करने पर अभी सिर्फ ब्याज देना पड़ता है, मगर 1 दिसंबर से  SBI Cards & Payment Services Private Limited (SBICPSL) ने ऐलान किया है कि ईेएमआई ट्रांजैक्शन के लिये अब कार्डधारकों को 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस ( Processing Fees) और उस पर टैक्स भी चुकाना होगा.

रिलायंस जियो का प्रीपेड मोबाइल रिचार्ज प्लान महंगा 

रिलायंस जियो ने भी प्रीपेड मोबाइल टैरिफ बढ़ाने का फैसला लिया है जो कि 1 दिसंबर से लागू होने जा रहा है। रिलायंस जियो के प्रीपेड कस्टमर्स को 8 से 20 फीसदी ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। भारती एयरटेल और वोडाफोन आईडिया ने पहले ही प्रीपेड मोबाइल टैरिफ बढ़ा चुके हैं। अब

माचिस के दाम में बढ़ोतरी

14 साल बाद माचिस की कीमतें बढ़ेंगी। माचिस के डिब्बे की कीमत मौजूदा ₹1 से बढ़कर ₹2 हो जाएगी। अब 2 रुपये के माचिस के डब्बे में 50 तिल्लियां मिलेंगी। कच्चा माल महंगा होने के चलते माचिस महंगा हो रहा है।

  • Share