हरियाणा

अभी खत्म नहीं होगा आंदोलन, सिंघु बॉर्डर पर आज पंजाब के किसान संगठनों की बैठक

By Vinod Kumar -- November 20, 2021 11:11 am -- Updated:Feb 15, 2021

हरियाणा: सिंघु बॉर्डर (singhu border) पर आज पंजाब के किसान संगठनों (Kisan Union) की बैठक होगी। इस बैठक में पंजाब की 32 जत्थेबंदियां पीएम मोदी के कृषि कानूनों की वापसी ( farm Laws Repealed ) के ऐलान पर विचार करेंगी। इसके साथ ही अपनी दूसरी मांगों पर भी मंथन करेंगी। इसके अलावा कल संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक भी होगी।

भारतीय किसान यूनियन एकता डकोंदा (Bharatiya Kisan Union Ekta Dakonda) के प्रधान बूटा सिंह ने कहा कि अभी किसान आंदोलन खत्म (Farmer Protest) नहीं होगा। संयुक्त किसान मोर्चा की कई और भी मांगें हैं। किसान एमएसपी (MSP) पर बनने वाली कमेटी का टाइम बाउंड करवाना चाहते हैं। इसके साथ ही किसानों पर दर्ज मामलों को वापस लेने की भी किसान संगठनों की मांग है। इसके साथ ही किसान आंदोलन में अपनी जान गंवाने वाले किसान परिवारों को मुआवजा और सिंघु बॉर्डर को यादगार स्थल बनाने की मांग सरकार से की जाएगी।

इसके अलावा 26 नवम्बर को सभी बोर्डर पर भारी संख्या में किसान एकत्रित होंगे और किसान आंदोलन की बरसी मनाएंगे। इसके अलावा किसान नेता राकेश टिकैत (rakesh tikait) ने कहा कि MSP भी एक बड़ा सवाल है, उस पर भी कानून बन जाए, क्योंकि किसान अपनी फसल कम कीमत पर बेचता है, जिससे बड़ा नुक़सान होता है। यहां से कैसे आगे बढ़ना है इस पर हम अभी हम बातचीत करेंगे। आज संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक में जो भी उसमें निर्णय होगा उसके बाद ही हम कोई बयान देंगे।

  • Share