राजनीति

आसियान में भाग लेंगे मोदी, जानिए दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम ने क्या कहा?

By Arvind Kumar -- November 02, 2019 1:57 pm -- Updated:November 02, 2019 2:59 pm

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी थाईलैंड में आयोजित दक्षिण-पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) शिखर सम्मेलन और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीइपी) की बैठक में भाग लेने के लिए शनिवार को तीन दिवसीय दौरे पर बैंकॉक रवाना हो गये। प्रधानमंत्री 3 नवंबर को 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन और 14 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और 4 नवंबर को क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) समझौते पर बातचीत करने वाले देशों की तीसरी शिखर बैठक में भाग लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री बैंकॉक में मौजूद कई अन्य विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

दौरे पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहा कि आसियान के साथ हमारी साझेदारी कनेक्टिविटी, क्षमता निर्माण, वाणिज्य और संस्कृति के प्रमुख स्तंभों के आसपास बनी है। हमने जनवरी 2018 में नई दिल्ली में एक विशेष स्मारक शिखर सम्मेलन में आसियान के साथ हमारी वार्ता भागीदारी की 25 वीं वर्षगांठ मनाई थी, जिसमें हमारे गणतंत्र दिवस पर सभी दस आसियान राज्यों के नेताओं को मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित किया गया था।

ASEAN आसियान में भाग लेंगे मोदी, जानिए दौरे पर रवाना होने से पहले पीएम ने क्या कहा?

मोदी शनिवार को बैंकॉक के ‘नेशनल इंडोर स्टेडियम’ में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे। इसे लेकर प्रधानमंत्री का कहना है कि भारतीय प्रवासी के साथ जुड़ना एक ऐसी चीज है जिसका मैं हमेशा इंतजार करता हूं। अंतराराष्ट्रीय समय के अनुसार आज शाम छह बजे में थाईलैंड में भारतीय समुदाय के लोगों से रूबरू होऊंगा। उनका थाईलैंड के विभिन्न क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान है।

यह भी पढ़ें : अब झारखंड में होगी बीजेपी की ‘परीक्षा’, कांग्रेस के हौंसले बुलंद

---PTC NEWS---

  • Share