हरियाणा

आज से शुरू हुआ हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र, कुंडू ने उठाया छात्रों के बांटे टेबलेट का मुद्दा

By Vinod Kumar -- August 08, 2022 5:27 pm

हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार को शुरू हुआ। सबसे पहले सीएम ने ई विधानसभा की शुरूआत की। हरियाणा विधानसभा का ये पहले ई-विधानसभा सत्र है। सत्र के पहले दिन पिछले सत्र से लेकर इस सत्र की अवधि के दौरान मृत्यु को प्राप्त हुए हरियाणा के दिवंगत लोगों के सम्मान में शोक प्रस्ताव पढ़े गए।

सर्वप्रथम सदन के नेता मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शोक प्रस्ताव पढ़े। इनके अलावा, विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता और विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी शोक प्रस्ताव पढक़र अपनी ओर से श्रद्धांजलि दी। विधानसभा अध्यक्ष ने शोक संतप्त परिवारों को सदन की भावना से अवगत करने का आश्वासन भी दिया। सदन के सभी सदस्यों ने खड़े होकर दो मिनट का मौन रखा तथा दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना भी की।

इसके बाद विधानसभा का मानसून सत्र प्रश्नकाल के साथ शुरू हुआ। गीता भुक्कल ने विधानसभा में सड़कों का मुद्दा उठाया। गुत्ता भुक्कल ने कहा कि झज्जर की सड़कों का बुरा हाल है। खराब सड़कों के कारण लोगों का जीना मुश्किल हो गया है। मेरे क्षेत्र के साथ बहुत भेदभाव किया जा रहा है। झज्जर के सभी रोड लंबे समय से बदहाल है।

इसके बाद विधायक बलराज कुंडू ने सवाल पूछते हुए कहा कि क्या शिक्षा मंत्री कृपया बताएंगे कि राज्य के विद्यालयों में वितरण के लिए सरकार द्वारा खरीदे गए टैबलेट की संख्या कितनी है। उसकी इंटरनल मैमोरी की क्षमता कितनी है। खरीदे गए टैबलेटों के प्रकार क्या हैं? उपरोक्त टैबलेटों की खरीद पर कुल कितना खर्च हुआ है तथा उस संस्थान या विभाग का नाम क्या है जिन्होंने उपरोक्त टैबलेटों की निविदा में भाग लिया?

कुंडू ने पूछा कि क्या टैबलेट के साथ कोई साफ्टवेयर भी दिया गया है। यदि हां, तो उस कम्पनी का नाम क्या है, जिसके द्वारा यह उपलब्ध करवाया गया है। उक्त साफ्टवेयर कम्पनी के चयन से सम्बंधित पूरा ब्यौरा क्या है? सैमसंग कंपनी को ही क्यों इसका टेंडर दिया गया।


शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने जवाब में कहा कि सरकार द्वारा खरीदे गए टैबलेट्स की कुल संख्या पांच लाख है। टैबलेट की इंटरनल मेमोरी की क्षमता 32 जीबी है। रैंडम एक्सेस मेमोरी (रैम) साइज 2 जीबी है। खरीदे गए टैबलेट्स का प्रकार सैमसंग गैलेक्सी टैब ए-7 लाइट है। इस टैबलेट्स की खरीद पर किया गया कुल खर्च 620 करोड़ है।

  • Share