हरियाणा

कोरोना के नए वैरियंट से पूरे विश्व में मचा हड़कंप, भारत में भी अलर्ट

By Vinod Kumar -- November 26, 2021 2:11 pm -- Updated:Feb 15, 2021

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस (corna virus) के नए वैरिएंट (New Corona Variant) ने एक बार फिर पूरी दुनिया चिंता बढ़ा दी है। धीरे-धीरे दुनिया भर में कोरोना वायरस के कम होते मामलों के बाद लोगों ने राहत की सांस लेना शुरू की थी, लेकिन अब एक नए वैरिएंट ने हर किसी को डरा दिया है। इस वेरिएंट का नाम बी.1.1.529 है।

ये नया डेल्टा वैरिएंट साउथ अफ्रीका में पाया गया है। कहा जा रहा है कि ये काफी तेजी से फैलता है और इसका म्यूटेशन 30 से अधिक बार हो चुका है। इस वेरियंट से संक्रमित व्यक्ति में हजार गुणा ज्यादा वायरल लोड है और बहुत ही तेजी से फैलता है। इस वैरिएंट को लेकर पूरी दुनिया सतर्क है। ब्रिटेन ने इस वैरियंट से प्रभावित छह देशों में उड़ानों को स्थगित कर दिया है। इन देशों को रेड लिस्ट में जोड़ा जाएगा। साथ ही ब्रिटेन के यात्रियों को क्वारंटीन होना होगा। जानकारी के मुताबिक ये वेरियंट हॉन्गकॉन्ग तक पहुंच गया है। हालांकि भारत में अभी तक इसका कोई मामला सामने नहीं आया है।

भारत सरकार ने भी सभी राज्यों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड के नए वैरिएंयट से प्रभावित मुल्कों से आ रहे लोगों की स्क्रीनिंग के निर्देश जारी किए है। भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की कोरोना जांच कराई जाएगी। हाल ही में वीजा पाबंदी में ढील और अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल में छूट दी गई थी, ऐसे में इसको लेकर खास सतर्कता बरती जा रही है। रैपिड टेस्टिंग पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है।

लगातार म्यूटेट हो रहे इस वैरिएंट ने WHO के साथ वैज्ञानिकों की भी टेंशन बढ़ा दी है। 30 से अधिक बार म्यूटेशन यानी रूप बदलना सबसे खतरे की बात है। भारत में दूसरी लहर में डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट इसी तरह म्यूटेट होकर जानलेवा साबित हुआ था। सबसे चिंता की बात यह है कि मौजूदा वैक्सीन इस वैरिएंट के खिलाफ कारगर है या नहीं, इसका अध्ययन किया जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका में सेंटर फॉर एपिडेमिक रिस्पांस एंड इनोवेशन के निदेशक प्रोफेसर ट्यूलियो डी ओलिवेरा ने कहा, यह काफी अलग तरह का म्यूटेंट है, जो तेजी से फैल रहा है। इस वेरिएंट ने हमें चौंका दिया है, इसके मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में 30 से ज्यादा म्यूटेशन के साथ नया कोविड वेरिएंट फैल रहा है। इस वेरियंट के सामने आने के बाद WHO ने एक बैठक भी बुलाई है।