हरियाणा

up assembly election: पहले चरण के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया होगी शुरू, स्वामी प्रसाद मौर्या आज सपा में होंगे शामिल

By Vinod Kumar -- January 14, 2022 11:08 am

up assembly election: यूपी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी। पहले चरण में प्रदेश के 11 जिलों शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा, आगरा और अलीगढ़ की कुल 58 सीटों के लिए मतदान होगा। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी है।

नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी, जबकि नाम 27 जनवरी तक वापस लिए जा सकेंगे। पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा और मतगणना 10 मार्च को होगी। पहले चरण में कैराना, मुजफ्फरनगर, सरधना, मेरठ और नोएडा की सीटों पर खास नजर होगी।

पहले चरण में शामिल ज्यादातर सीटों पर 2017 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत हासिल की थी। 2017 के चुनाव में बीजेपी 53 सीटों पर विजयी हुई थी। इन 58 सीटों पर पिछली बार समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को दो-दो सीट, राष्‍ट्रीय लोकदल को एक सीट पर जीत मिली थी। यूपी विधानसभा की कुल 403 सीटों पर सात चरणों में मतदान होगा। सात मार्च को अंतिम चरण का मतदान होना है।

Assembly Election 2022 Live Updates: Election Commission to announce schedule for elections in 5 states today

यूपी में तीन दिनों में 3 मंत्रियों और 6 बीजेपी विधायकों के इस्तीफे के बाद संभावना है कि ये सभी आज समाजवादी पार्टी में शामिल होंगे। अखिलेश यादव की मौजूदगी में और स्वामी प्रसाद मोर्य के नेतृत्व में ये सभी नेता सपा में शामिल हो जाएंगे।

UP Assembly Election 2022, Assembly Election 2022, UP Election 2022, hindi news, यूपी विधानसभा चुनाव 2022, विधानसभा चुनाव 2022, यूपी चुनाव

स्वामी प्रसाद मौर्य के अलावा दारा सिंह चौहान और धर्म सिंह सैनी ने यूपी कैबिनेट से मंत्रीपद से इस्तीफा दिया है। उनके अलावा विधायकों में ब्रजेश प्रजापति, रोशन लाल वर्मा, भगवती सिंह सागर, मुकेश वर्मा, विनय शाक्य और बाला अवस्थी ने इस्तीफा दे दिया है। इस चुनावी समर में अब तक 14 विधायक बीजेपी छोड़कर जा चुके हैं।

  • Share