‘आढ़तियों की मांग पर अन्य राज्यों की गेहूं भी खरीदेगा हरियाणा’

HARYANA GOVERNMENT TO PROCURE WHEAT OF OTHER STATES

चंडीगढ़। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि प्रदेश के आढ़तियों की मांग पर हरियाणा सरकार अन्य राज्यों की गेहूं की भी खरीद करेगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए अन्य राज्यों के किसानों के लिए प्रदेश सरकार मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल का ही प्रयोग करेगी। उन्होंने कहा कि 17 मई रात 12 बजे से इस पोर्टल को अन्य राज्य के किसानों के लिए चालू कर दिया जाएगा और 20 मई से सशर्त गेहूं की खरीद की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों की 10 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है। इसमें प्रति किसान प्रति एकड़ 20 क्विंटल और एक किसान से 360 क्विंटल से ज्यादा की मात्रा में गेहूं नहीं खरीदा जाएगा।

HARYANA GOVERNMENT TO PROCURE WHEAT OF OTHER STATESउपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित की गई नई फसल खरीद प्रक्रिया पूरी तरह से कामयाब रही है। इस खरीद प्रक्रिया के माध्यम से न ही किसानों को रात-रात भर मंडियों के शेड के नीचे सोने को मजबूर होना पड़ा और न ही हर बार की तरह शहरों को सड़कों पर ट्रैक्टर-ट्रालियों की लंबी-लंबी लाईनों की वजह से जाम की स्थिति का सामना करना पड़ा। इतना ही नहीं प्रदेश सरकार मंडियों में किसानों को कोराना संक्रमण के बचाव के मकसद में पूरी कामयाब रही है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि नई खरीद प्रक्रिया को कामयाब बनाने के लिए प्रदेश सरकार को किसानों व आढ़तियों का पूरा सहयोग मिला जिसके लिए वे उन्हें धन्यवाद करते है। उन्होंने कहा कि करीब 2100 फसल खरीद केंद्रों पर किसानों की फसलों को खरीदा गया, जहां सरकार ने कोरोना के बचाव के लिए पूरी व्यवस्था कर रखी थी। उन्होंने कहा कि इसी के परिणामस्वरूप प्रदेश की मंडियों में एक भी कोविड-19 का मामला नहीं मिला जबकि पंजाब की मंडियों में कोरोना संक्रमण के फैलाव के मामले सामने आये। इतना ही दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस बार पिछले सालों के मुकाबले न मंडियों में आने वाले किसानों की वजह से शहरों में जाम लगा और न ही रात-रातभर मंडियों में किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए जगना पड़ा। उन्होंने कहा कि सरकार ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से बेहतर तरीके से किसानों की फसल खरीदी।

—PTC NEWS—