हिमाचल

सीएम जयराम किन्नौर से करेंगे महाक्विज के चौथे राउंड का शुभारंभ, टूरिज्म पर आधारित होगा थीम

By Vinod Kumar -- June 21, 2022 5:45 pm

शिमला: हिमाचल में पहली बार आयोजित हो रहे 'जनभागीदारी से सुशासन- हिमाचल का महाक्विज' के चौथे राउंड का शुभारंभ मुख्यमंत्री जयराम 22 जून को जिला किन्नौर के रिकांगपिओ से करेंगे।

7 जून तक चलने वाले महाक्विज के चौथे राउंड की थीम हिमाचल में पर्यटन रहेगी। इसमें प्रतिभागियों से पर्यटन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। इस राउंड में भी बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार की इनामी राशि दी जाएगी।

क्या है जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज
हिमाचल में पहली बार केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित एक ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। इसे 'जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महाक्विज' नाम दिया गया है। महाक्विज का मकसद केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की ज्यादा से ज्यादा जानकारी जनता तक पहुंचाना है। महाक्विज के कुल आठ राउंड हैं, जिनमें से तीन राउंड पूरे हो चुके हैं।

Kashmir Files, Kashmiri Pandits,CM jairam, himachal news

महाक्विज के सभी राउंड में अगल-अलग थीम पर आधारित हैं। 11 मई को नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस महाक्विज का शुभारंभ किया था। इसका पहला राउंड 'महिला सशक्तिकरण', दूसरा राउंड 'उद्योग और निवेश' और तीसरा राउंड 'किसानों-बागवानों का उत्थान' विषय पर आधारित था। अभी तक महाक्विज में लगभग 40 हजार प्रतिभागी हिस्सा ले चुके हैं। पहले राउंड में 23467 दूसरे राउंड में 14407 और तीसरे राउंड में 14000 से अधिक प्रतिभागियों ने इस महाक्विज में हिस्सा लिया है।

आप कैसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
भले ही महाक्विज के तीन राउंड हो चुके हों लेकिन आप अभी भी इसका हिस्सा बनकर नकद इनाम जीत सकते हैं। ऑनलाइन आयोजित हो रहे इस महाक्विज में भाग लेने के लिए आपको माईगव हिमाचल (MyGovHimachal) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यह रजिस्ट्रेशन निशुल्क है। इसमें प्रत्येक राउंड में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं से जुड़े 10 सवाल हिंदी और अंग्रेज़ी में पूछे जा रहे हैं। इन सवालों का जवाब आपको 2 मिनट 30 सेकंड में देना है। इसके बाद महाक्विज का पेज बंद हो जाएगा।

1 हज़ार से लेकर 51 हज़ार तक के नकद इनाम
प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हज़ार प्रतिभागियों को एक-एक हज़ार रुपये की इनामी राशि दी जा रही है। सभी 8 राउंड पूरे होने के बाद पहला स्थान हासिल करने वाले विजेता को मिलेंगे 51 हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 21 हजार रुपये और तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 11,000 रुपये की इनाम राशि दी जाएगी।

  • Share