अपराध/हादसा

पेट्रोल पंप पर डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले सावधान!

By Arvind Kumar -- July 20, 2019 11:07 am -- Updated:Feb 15, 2021

सोनीपत। (जयदीप राठी) अगर आप पेट्रोल पम्प पर कार्ड से पेमेंट करते हैं तो सावधान हो जाएं, कहीं ऐसा ना हो की आपका कार्ड क्लोन कर लिया जाए। सोनीपत की सिटी थाना पुलिस ने एक ऐसे ही मामले का खुलासा किया है। क्रेडिट कार्ड से 35 हजार रुपये निकालने के मामले में कार्रवाई करते हुए गोहाना के पेट्रोल पंप कर्मी को गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार आरोपी मदीना निवासी राजेश है। पुलिस ने उसे एक दिन के रिमांड पर लिया है। आरोपी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेने के बाद क्रेडिट व डेबिट कार्ड से पेमेंट करने वालों के कार्ड को मशीन में स्वैप कर उनके क्लोन (नया कार्ड) बनाने के लिए अपने दोस्त के पास भेज देता था। उसका दोस्त उनके क्लोन तैयार कर पैसे निकाल लेता था। गन्नौर के लड़सौली के बाद इस तरह का सोनीपत में यह दूसरा मामला है।

Card Cloning 1 पेट्रोल पंप पर डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले सावधान!

विदित रहे कि 8 जुलाई को मूलरूप से जींद फिलहाल गढ़ी घसीटा निवासी प्रवीन ने गोहाना रोड चौकी में शिकायत दी थी कि उसके क्रेडिट कार्ड से 35 हजार रुपये निकाल लिए गए हैं। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया था। प्रवीन ने पुलिस को बताया था कि उसने क्रेडिट कार्ड का प्रयोग कर गोहाना के पुराना बस स्टैंड के पास स्थित फिलिंग स्टेशन से पेट्रोल डलवाया था। जिस पर पुलिस को शक गहरा गया। मामले में एएसआई मुकेश कुमार की टीम ने जांच की तो पता लगा कि पेट्रोल पंप पर 27 जून को मदीना के राजेश ने कारिंदे के रूप में नौकरी ज्वाइन की है। जिस पर पुलिस ने उसे शक के आधार पर हिरासत में लिया तो आरोपी ने वारदात को कबूल कर लिया। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है।

यह भी पढ़ें : पंजाब पुलिस के अधिकारी को नीली बत्ती का रौब जमाना पड़ा भारी, कटा चालान

Card Cloning 3 पेट्रोल पंप पर डेबिट व क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले सावधान!

आरोपी ने कैमरे के सामने कबूला है कि कुछ समय पहले अपने परिचित रोहतक में भोला नाम के युवक से मिला था। उसने उससे कहा था कि वह पेट्रोल पंप पर नौकरी कर ले। वह उसके कहने के अनुसार काम करता रहेगा तो वह उसे काफी पैसा देगा। जिस पर वह पेट्रोल पंप पर लग गया। उसके परिचित ने उसे एक मशीन दी थी। जिसमें उसने पेट्रोल या डीजल लेकर कार्ड से पेमेंट करने वालों के कार्ड पहले उस मशीन में स्वैप करने व उसका फोटो उसे भेजने को कहा था। राजेश ने बताया कि वह अब तक करीब 20-22 कार्ड स्वैप कर अपने दोस्त के पास भेज चुका है। पुलिस ने अब उसके दोस्त की तलाश शुरू कर दी है। जिसकी गिरफ्तारी के बाद ही पूरे मामले से पर्दा उठ सकेगा। पुलिस ने राजेश को एक दिन के रिमांड पर लिया है।

—PTC NEWS—

पंजाब-हरियाणा व देश दुनिया की खबरें देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारा यू ट्यूब चैनल