प्रमुख खबरें

न्यू चंडीगढ़ में घर बनाने का मौका, रिहायशी प्लाटों की अलॉटमेंट के लिए मांगे आवेदन

By Arvind Kumar -- December 30, 2020 12:12 pm -- Updated:Feb 15, 2021

चंडीगढ़। पंजाब वासी न्यू चंडीगढ़ में अपना घर बनाने का स्वप्न पूरा कर सकते हैं। ग्रेटर मोहाली एरिया डवेल्पमैंट अथॉरिटी (गमाडा) की तरफ से इको सिटी -2, न्यू चण्डीगढ़ में 289 रिहायशी प्लाटों की अलॉटमेंट के लिए आवेदनों की मांग की गई है। यह स्कीम 7 दिसंबर, 2020 को शुरू हुई थी और 14 जनवरी, 2021 को बंद होगी। प्लाटों की अलॉटमेंट की कीमत 25 हजार रुपए प्रति गज तय की गई है। इस स्कीम में 200 गज, 300 गज, 400 गज, 450 गज, 500 गज, 1000 गज और 2000 गज आकार के प्लाटों की पेशकश की गई है। इस स्कीम को आम लोगों की तरफ से भरपूर समर्थन मिल रहा है और बड़ी संख्या में आवेदन देने में रूचि रखने वालों की तरफ से संपर्क किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें- अब राजनीति में नहीं होगी रजनीकांत की एंट्री, ये है वजह

Plots Price New Chandigarh न्यू चंडीगढ़ में घर बनाने का मौका, रिहायशी प्लाटों की अलॉटमेंट के लिए मांगे आवेदन

इस स्कीम सम्बन्धी जानकारी देते हुये गमाडा के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह स्कीम देश के सभी आम श्रेणी के नागरिकों (विदेशों में बसे व्यक्तियों को छोड़ कर) के लिए खुली है, जिनकी उम्र स्कीम में आवेदन करने की आखिरी तारीख तक 18 साल हो। इस स्कीम में बुजुर्ग नागरिकों को अलॉटमैंट में प्राथमिकता दी जायेगी और उसके बाद अलॉटमैंट के लिए महिला आवेदकों को विचारा जायेगा। इन आवेदकों की सूची खत्म हो जाने के बाद अन्य आवेदकों को अलॉटमैंट के लिए विचारा जायेगा। इस स्कीम में विभिन्न आरक्षित और तरजीही श्रेणियों को दिए जाते लाभ, राज्य के उन निवासियों को दिए जाएंगे जिनका देश में अपना या उनके जीवन साथी का कोई प्लाट/मकान नहीं है।
यह भी पढ़ें- सभी ट्यूबवैल आवेदकों को मार्च तक मिल जाएंगे कनेक्शन

Plots Price New Chandigarh न्यू चंडीगढ़ में घर बनाने का मौका, रिहायशी प्लाटों की अलॉटमेंट के लिए मांगे आवेदन

प्रवक्ता ने बताया कि अलॉटमैंट के लिए भुगतान को बहुत सुविधाजनक बनाया गया है। प्लाट की कुल कीमत की 10 प्रतिशत राशि आवेदन-पत्र देने समय पर पेशगी के तौर पर जमा की जानी है जबकि लैटर ऑफ इंटैंट जारी होने से 30 दिनों के अंदर -अंदर 15 प्रतिशत भुगतान किया जाना है। बकाया 75 प्रतिशत रकम लैटर ऑफ इंटैंट जारी होने के 60 दिनों के अंदर एकमुशत या सालाना 9 प्रतिशत ब्याज के साथ छह छमाही किस्तों के द्वारा जमा करवाई जा सकती है। उन्होंने बताया कि एकमुशत अदायगी करने वाले अलाटियों को बकाया रकम पर 5 प्रतिशत छूट दी जायेगी।

Plots Price New Chandigarh न्यू चंडीगढ़ में घर बनाने का मौका, रिहायशी प्लाटों की अलॉटमेंट के लिए मांगे आवेदन

इस स्कीम का बरोशर पुड्डा भवन, सैक्टर -62, एस.ए.एस.नगर के सिंगल विंडो सर्विस काउन्टर या इस स्कीम के साथ जुड़े विभिन्न बैंकों की शाखाओं (कोटक महिंद्रा बैंक, ऐक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, स्टेट बैंक आफ इंडिया, एयू स्माल फायनांस बैंक, बैंक आफ बड़ोदा, येस बैंक और एचडीएफसी बैंक) से प्राप्त किया जा सकता है जिसकी कीमत 100 रुपए है। हर प्रकार से मुकम्मल आवेदन आखिरी तारीख या इससे पहले बैंकों में जमा करवाये जा सकते हैं।