PGI चंडीगढ़ में कोरोना वैक्सीन का ट्रायल एक सप्ताह के लिए टला, यह है वजह

By Arvind Kumar - September 08, 2020 9:09 am

नई दिल्ली। पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) चंडीगढ़ में होने वाला ऑक्सफोर्ड वैक्सीन का ट्रायल एक हफ्ते के लिए टल गया है। सेफ्टी अप्रूवल ना मिल पाने की वजह से इस ट्रायल को एक हफ्ते के लिए टाल दिया गया है।

इस वजह से वैक्सीन के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की भर्ती रोक दी गई है। अभी तक ट्रायल के लिए 400 लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जिसमें 253 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी जाएगी।

Oxford Covid19 vaccine trials delayed in PGIMER Chandigarh

PGIMER में वैक्सीन ट्रायल शेड्यूल के प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर प्रोफेसर मधु गुप्ता ने आईएएनएस से बातचीत में कहा, 'फिलहाल, ऑक्सफोर्ड वैक्सीन के ट्रायल के लिए वॉलंटियर्स की भर्ती को होल्ड पर डाल दिया गया है क्योंकि हम डाटा सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड की तरफ से पहले 100 वॉलंटियर्स की सुरक्षा की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं।'

बता दें कि वैक्सीन ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर बना रही है। ट्रायल पूरा हो जाने के बाद इस वैक्सीन के प्रोडक्शन और मार्केटिंग का काम पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा किया जाएगा।

इस बीच देश में कोरोना वायरस का कहर जारी है। पिछले 24 घंटों में भारत में 75,809 नए COVID19 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1,133 लोगों की मौत हुई है। देश में अब कोरोनावायरस के कुल मामले 42,80,423 हैं। इनमें से 8,83,697 सक्रिय मामले हैं।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img