प्रमुख खबरें

Pfizer Vaccine को लेकर वॉलंटियर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

By Arvind Kumar -- November 12, 2020 3:11 pm -- Updated:Feb 15, 2021

नई दिल्लीफाइजर वैक्सीन (Pfizer Vaccine) को लेकर चौंकाने वाली जानकारी सामने आ रही है। इस वैक्सीन को लेने वाले वॉलंटियर्स में गंभीर साइड इफेक्ट्स देखे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन लेने वाले कई वॉलंटियर्स ने दावा किया कि Pfizer का शॉट लेने के बाद उन्हें हैंगओवर, मांसपेशियों में दर्द और बुखार जैसे कई गंभीर लक्षण महसूस हुए हैं। हालांकि जल्द ही ये लक्षण गायब भी हो गए।

Pfizer COVID 19 vaccine trial Pfizer Vaccine को लेकर वॉलंटियर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

गौर हो कि फार्मा कंपनी फाइजर ने पिछले दिनों ही कोरोना वैक्‍सीन ट्रायल के शुरुआती एनालिसिस के नतीजे जारी किए थे। कंपनी ने दावा किया था कि यह वैक्‍सीन वायरस को रोकने में कारगर है और यह वैक्‍सीन 90% से ज्‍यादा असरदार साबित हुई है।

यह भी पढ़ें- पानीपत में कांग्रेस की ट्रैक्टर रैली, सेलजा बोलीं- बरोदा की जनता ने भाजपा के चेहरे को किया बेनकाब

Pfizer COVID 19 vaccine trial Pfizer Vaccine को लेकर वॉलंटियर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

इस बीच कोरोना वायरल को लेकर कई वैक्सीन का अंतिम परीक्षण जारी है। उम्मीद है कि अगले साल तक कई वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगी। कई वैक्सीन के परीक्षण के दौरान कई वॉलंटियर्स में दुष्प्रभाव भी देखने को मिले हैं। जिसे लेकर वैक्सीन निर्माता कंपनियां एनालिसिस कर रही हैं।

यह भी पढ़ें- अमेरिका में कोरोना की दूसरी ‘लहर’ का कहर, एक दिन में 2 लाख से ज्यादा मामले

Pfizer COVID 19 vaccine trial Pfizer Vaccine को लेकर वॉलंटियर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। माना जा रहा है कि अमेरिका में कोरोना वायरस की दूसरी लहर शुरू हो गई है। हालांकि भारत में लगातार कोरोना के मामलों में कमी देखी जा रही है।
भारत में पिछले 24 घंटों में COVID19 के 47,905 नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 86,83,917 हो गई है। वहीं 550 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,28,121 पहुंच गई है।

  • Share