कोरोना वायरस: PGI चंडीगढ़ को वैक्सीन के सेफ्टी ट्रायल में मिली सफलता

By Arvind Kumar - April 26, 2020 9:04 am

चंडीगढ़। पीजीआई चंडीगढ़ में कोरोना वायरस की वैकल्पिक दवा के तौर पर शुरू किए गए सेफ्टी ट्रायल में पॉजटिव रिस्पॉन्स मिला है। पीजीआई प्रशासन ने दावा किया है कि कुष्ठ रोग के इलाज में दी जाने वाली दवा माइकोवैक्टेरियम डब्ल्यू (MW) वैक्सीन को 4 मरीजों पर आजमाया है, जिसके सकारात्मक परिणाम नजर आए हैं। अस्पताल का दावा है कि जिन्हें कोरोना ट्रीटमैंट के दौरान ऑक्सीजन की जरूरत थी, उन मरीजों को MW वैक्सीन की 0.3 एम.एल दवा का इंजेक्शन देने से काफी सुधार हुआ है।

PGI Chandigarh got Success in Coronavirus Vaccine Safety Trial कोरोना वायरस: PGI चंडीगढ़ को वैक्सीन के सेफ्टी ट्रायल में मिली सफलता

मरीजों पर डॉक्टरों ने लगातार तीन दिन तक यह दवा प्रयोग की और पाया गया कि मरीज पर वैक्सीन का इस्तेमाल बिल्कुल सुरक्षित और सकारात्मक है। बता दें कि पिछले सप्ताह ही पीजीआई चंडीगढ़ को भारत सरकार ने कोरोना वायरस वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए चुना था। काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च (CSIR) ने कोरोना वायरस पर कुष्ठ रोग में इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन माइकोवैक्टेरियम डब्ल्यू (MW) का क्लीनिक ट्रायल की मंजूरी दी थी।

हालांकि PGI प्रशासन के मुताबिक यह कहना अभी जल्दबाज़ी होगी कि ये दवाई कोरोना वायरस को रोकने में या उसके वैक्सीन के तौर पर इस्तेमाल की जा सकेगी। पीजीआई प्रशासन का कहना है कि पीजीआई चंडीगढ़, एम्स दिल्ली, एम्स भोपाल M W वैक्सीन का परीक्षण कर रहे हैं। जिसमें पाया गया कि M W वैक्सीन का करोना वायरस से संक्रमित लोगों के कुछ असर कम करती है जिसका परीक्षण PGI के चार पेशंट पर भी किया गया जिसमें कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं पाए थे पर अभी इसका लॉन्ग टर्म इफेक्ट आने बाक़ी है जिसके अभी क्लिनिकल ट्रायल शुरू होने हैं।

---PTC NEWS---

adv-img
adv-img