नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक साल पूरा होने पर क्या बोले पीएम मोदी?

By Arvind Kumar - July 29, 2021 5:07 pm

नई दिल्ली। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को एक साल पूरा होने पर पीएम मोदी ने सभी देशवासियों, विशेषकर विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बीते एक वर्ष में सभी महानुभावों, शिक्षकों, नीतिकारों ने इसे धरातल पर उतारने में बहुत मेहनत की है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करना आज़ादी के अमृत महोत्सव का प्रमुख हिस्सा बन गया है। इतने बड़े महापर्व के बीच राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत आज शुरू हुईं योजनाएं नए भारत के निर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगी।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति युवाओं को ये विश्वास दिलाती है ​कि देश अब पूरी तरह से उनके और उनके हौसलों के साथ है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को किसी भी तरह के दबाव से मुक्त रखा गया है। जो खुलापन नीति के स्तर पर है, वही खुलापन छात्रों को मिल रहे विकल्पों में भी है। अब छात्र कितना पढ़ें, कितने समय तक पढ़ें, ये सिर्फ संस्थाएं तय नहीं करेंगी, इसमें छात्रों की भी सहभागिता होगी। अब हर युवा अपनी रुचि और सुविधा से कभी भी एक स्ट्रीम का चयन कर सकता है, छोड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- हरियाणा-पंजाब में दो दिन का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

यह भी पढ़ें- सोनीपत में सामने आया हॉरर किलिंग का मामला


प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस के प्रोग्राम को अभी लॉन्च किया गया है, वो भी हमारे युवाओं को future oriented बनाएगा, AI driven economy के रास्ते खोलेगा। आधुनिक टेक्नोलॉजी पर आधारित Academic Bank of credit सिस्टम से इस दिशा में विद्यार्थियों के लिए क्रांतिकारी बदलाव आने वाला है।

adv-img
adv-img