adv-img
हरियाणा

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने 75 हजार युवाओं को सौंपे नियुक्ति पत्र, वर्चुअली लॉन्च किया रोजगार मेला

By Vinod Kumar -- October 22nd 2022 02:39 PM -- Updated: October 22nd 2022 02:42 PM

Rozgar Mela: पीएम मोदी ने आज 75 हजार युवाओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नियुक्ति पत्र सौंपे। ये 75 हजार नियुक्ति पत्र (appointment letters) 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान 'रोजगार मेला' का तहत दिए गए हैं।

इन सभी को रक्षा, रेल, डाक, गृह मंत्रालय सीआईएसएफ, श्रम एवं रोजगार, सीबीआई, कस्टम, बैंक, सीएएफ आदि में ये नौकरियां दी जाएंगी। इस साल जून में सभी विभागों और मंत्रालयों की समीक्षा के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि अगले साल दिसंबर तक दस लाख नौकरियां दी जाएंगी। पीएम मोदी के इस ऐलान के बाद बड़े स्तर पर काम शुरू हो गया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार रोजगार मेले के जरिए सयम-समय पर लाखों युवाओं को नियुक्ति पत्र देगी।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकल लेवल पर युवाओं के लिए रोजगार के लाखों अवसर बन रहे हैं। देशभर में आस्था, आध्यात्म और ऐतिहासिक महत्व वाले स्थानों को विकसित किया जा रहा है। आधुनिक इंफ्रा के विकास से टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा मिल रहा है। देश में कई मामलों में आत्मनिर्भरता की ओर तेजी से बढ़ रहा है।

पीएम ने कहा कि 2014 तक देश में कुछ ही स्टार्टअप थे, लेकिन आज इनकी संख्या 80 से अधिक है। स्टार्टअप इंडिया अभियान ने देश के युवाओं के सामर्थ्य को पूरी दुनिया में स्थापित करने का काम किया है। पहली बार देश में खादी और ग्रामोद्योग, एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का हो चुका है। गांवों में भी बड़ी संख्या में लोग खादी और ग्रामोद्योग से रोजगार कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। इसमें हमारे इनोवेटर्स, उद्यमियों, किसानों, सुविधाओं और मैन्युफैक्चरिंग से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है

 

  • Share