पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का किया उद्घाटन

PM Modi inaugurates Maitri Setu
पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच 'मैत्री सेतु' का किया उद्घाटन

नई दिल्ली। त्रिपुरा सरकार की तीसरी सालगिरह पर पीएम मोदी ने मंगलवार को राज्य के लोगों को कई उपहार दिए। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का उद्घाटन किया। इस कार्यक्रम के दौरान त्रिपुरा में कई और बुनियादी ढांचागत परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया गया।

PM Modi inaugurates Maitri Setu
पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का किया उद्घाटन

गौरतलब हो फेन नदी त्रिपुरा से होकर बांग्लादेश की तरफ बहती है जो भारतीय सीमा के मध्य से गुजरती है। इसी नदी पर ‘मैत्री सेतु’ पुल बनाया गया है। ‘मैत्री सेतु’ नाम भारत और बांग्लादेश के बीच बढ़ते द्विपक्षीय और मैत्रीपूर्ण संबंधों का प्रतीक है। इस पुल का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचागत विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) ने 133 करोड़ रुपए की लागत से किया है। यह मैत्री सेतु 1.9 किलोमीटर लंबा है जो भारत के सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है। यह भारत और बांग्लादेश के बीच व्यापार और लोगों के आवागमन में एक नया अग्रदूत बनेगा।
PM Narendra Modi inaugurates ‘Maitri Setu' bridge between India, Bangladeshइस पुल के उद्घाटन से अब त्रिपुरा ‘गेटवे ऑफ नॉर्थ ईस्ट’ बनेगा क्योंकि सबरूम से चटगांव की दूरी मात्र 80 किलोमीटर है। इसके अलावा पीएम मोदी ने सबरूम में इंटिग्रेटेड चेकपोस्ट स्थापित करने के लिए आधारशिला भी रखी। यह दोनों देशों के बीच माल और यात्रियों की आवाजाही को आसान बनाने में मदद करेगा। साथ ही पूर्वोत्तर राज्यों के उत्पादों के लिए नए बाजार के अवसर भी प्रदान करेगा। साथ ही भारत और बांग्लादेश के यात्रियों की निर्बाध आवाजाही में सहायता करेगा। यह परियोजना भारत के लैंड पोर्ट अथॉरिटी द्वारा लगभग 232 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनाई जा रही है।

यह भी पढ़ें- किसानों को मौत के लिए उकसाने को कांग्रेस नेता जिम्मेदार: कंवरपाल

यह भी पढ़ें- सदन में जेजेपी विधायक नैना चौटाला ने रखी मांग, 5100 रुपये बुढ़ापा पेंशन करे सरकार

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने उनकोटी जिला मुख्यालय कैलाशहर को खोवाई जिला मुख्यालय से जोड़ने वाले एनएच-208 की आधारशिला भी रखी। यह नेशनल हाईवे 44 को एक वैकल्पिक मार्ग प्रदान करेगा। एनएचआईडीसीएल द्वारा 1078 करोड़ रुपए की लागत से 80 किलोमीटर लंबे एनएच 208 परियोजना को बनाने का काम लिया है।

PM Modi inaugurates Maitri Setu
पीएम मोदी ने भारत-बांग्लादेश के बीच ‘मैत्री सेतु’ का किया उद्घाटन

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, आज से तीन वर्ष पूर्व त्रिपुरा के लोगों ने एक नया इतिहास रचा था और पूरे देश को एक बहुत मजबूत संदेश दिया था। दशकों से राज्य के विकास को अवरुद्ध करने वाली नकारात्मक शक्तियों को हटाकर त्रिपुरा के लोगों ने एक नई शुरुआत की थी। जिन बेड़ियों में त्रिपुरा और त्रिपुरा का सामर्थ्य जकड़ा हुआ था आपने वो बेड़ियां तोड़ दी हैं।