लद्दाख पहुंचे रक्षा मंत्री ने कहा- POK और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाक का अवैध कब्जा

rajnath singh 2
लद्दाख पहुंचे रक्षा मंत्री ने कहा- POK और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाक का अवैध कब्जा

नई दिल्ली। लद्दाख को केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पहली बार क्षेत्र के दौरे पर पहुंचे। उन्होंने लद्दाख़ में ‘किसान जवान विज्ञान मेला’ का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह किसान जवान विज्ञान मेला लद्दाख में Strategic Ecosystem को मज़बूत करने की दिशा में एक बड़ा कदम है। राजनाथ सिंह ने कहा कि जब लद्दाख को हमने संसद में कानून बनाकर अलग UT बनाया तो हमने यहां की जनभावना का तो सम्मान किया ही साथ ही समस्याओं का समाधान भी दिया है। हमारे प्रधानमंत्री ने यह साफ कर दिया है कि भारत के Strategic Areas के लिए हम Localised Solution लेकर आयेंगे।

rajnath singh 1
लद्दाख पहुंचे रक्षा मंत्री ने कहा- POK और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाक का अवैध कब्जा

इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पाकिस्तान को भी आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि कश्मीर हमारा रहा है, इस बात पर इस देश में कभी शक शुबहा नहीं रहा है। सच्चाई यह है कि POK और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान अवैध क़ब्ज़ा बनाया हुआ है। पाकिस्तान को PoK के नागरिकों के मानवाधिकारों के हनन पर ध्यान देना चाहिए।

यह भी पढ़ें‘फिट इंडिया मूवमेंट’ का शुभारंभ, पीएम बोले- यह स्वस्थ भारत की दिशा में महत्वपूर्ण कदम

उन्होंने आगे कहा, “मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं कि कश्मीर पाकिस्तान के पास था कब? और पाकिस्तान भी तो इसी भारत से निकल कर बना है। हम पाकिस्तान के वजूद का सम्मान करते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि वह कश्मीर को लेकर कोई लगातार बयानबाजी करता रहेगा। पाकिस्तान का कश्मीर में कोई Locus Standi नहीं है। जबकि गिलगिट-बाल्टिस्तान समेत पूरे POK पर उसने ग़ैर क़ानूनी क़ब्ज़ा जमाया हुआ है। हमारे देश की संसद ने फ़रवरी 1994 को एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित किया जिसमें भारत की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट कर दी गयी है।”

—PTC NEWS—

पंजाब-हरियाणा व देश दुनिया की खबरें देखने के लिए सब्सक्राइब करें हमारा यू ट्यूब चैन