प्रकाश सिंह बादल का जन्मदिन आज, 93 वर्ष में भी राजनीति में सक्रिय

Badal Sahab
प्रकाश सिंह बादल का जन्मदिन आज, 93 वर्ष में भी राजनीति में सक्रिय

चंडीगढ़। पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और अकाली दल सुप्रीमो प्रकाश सिंह बादल आज 93वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनके जन्मदिन पर शुभचिंतक उन्हें बधाई दे रहे हैं। उनके शुभचिंतक उनकी दीर्घायु के लिए अरदास कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी ट्वीट कर प्रकाश सिंह बादल को जन्मदिन की बधाई दी है। उन्होंने अपने बधाई संदेश में लिखा, ‘भारत के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, प्रकाश सिंह बादल साहब को जन्मदिन की बधाई। उन्होंने अपना पूरा जीवन लोगों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया है। उन्होंने एक असाधारण प्रशासक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। बादल साहब लंबा और स्वस्थ जीवन जीएं।’

8 दिसंबर, 1927 को जन्मे प्रकाश सिंह बादल ने गांव की सरपंची से राजनीति में कदम रखा। 1957 में प्रकाश सिंह बादल पहली बार विधायक बने। जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। प्रकाश सिंह बादल पांच बार पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और अब 90 पार होने के बाद भी राजनीति में पूरी तरह सक्रिय हैं। इस उम्र में भी उनका जोश कम नहीं हुआ है। वे आज भी पार्टी के राजनीतिक कार्यक्रमों में सक्रिय तौर पर शामिल होते हैं।

Prakash Singh Badal Birthday 1
प्रकाश सिंह बादल का जन्मदिन आज, 93 वर्ष में भी राजनीति में सक्रिय

बादल 1970 में पहली बार राज्य के मुख्यमंत्री बने थे। उसके बाद वह 1977 में, फिर 1997 में, फिर 2007 में 2012 में राज्य के मुख्यमंत्री के तौर पर सेवाएं देते रहे। वह एक बार 1977 में फरीदकोट के सांसद भी रहे हैं। प्रकाश सिंह बादल आजादी के समय से ही राजनीति में सक्रिय हो गए थे। बादल ने आपातकाल के दौरान अकाली आंदोलन का नेतृत्व किया था। भारतीय राजनीति में उनके योगदान के ‌लिए उन्हें पंथ रत्न अवार्ड दिया जा चुका है।

Parkash-Singh-Badal-1-696x358
प्रकाश सिंह बादल का जन्मदिन आज, 93 वर्ष में भी राजनीति में सक्रिय

प्रकाश सिंह बादल गांव बादल में अपना जन्मदिन मना रहे हैं। यहां उनसे मिलने और शुभकामनाएं देने वालों का तांता लगा हुआ है। पूर्व मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चियों की मौजूदगी में केट काटा। उनके जन्मदिन पर लंगर की व्यवस्था भी की गई है।

यह भी पढ़ें : दिल्ली विस चुनाव में उतरेगी जजपा, बीजेपी या आप से हो सकता है समझौता

—PTC NEWS—