प्रमुख खबरें

बिजली से दौड़ेंगी 100 फीसदी ट्रेनें, रेल मंत्रालय 3.5 वर्ष में पूरा करेगा टारगेट

By Arvind Kumar -- July 16, 2020 6:07 pm -- Updated:Feb 15, 2021

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे नित नए प्रयोग कर रहा है। कभी बैटरी से रेलगाड़ियां चलाने का प्रयोग तो कभी रेलवे स्टेशन पर आधुनिक लाइट्स लगाने का प्रयोग। रेलवे को लगातार इन प्रयोगों में सफलता भी मिल रही है। इसी का नतीजा है कि अब रेलवे ने पूरी तरह बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क बनाने में जुट गया है।

सीआईआई के एक कार्यक्रम में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बात का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि 2024 तक रेलवे 100 फीसदी बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क होगा। इसी के साथ भारतीय रेलवे दुनिया का पहला इतना बड़ा रेल नेटवर्क होगा जो पूरी तरह बिजली से संचालित होगा। रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे अगले 3.5 वर्ष में पूरी तरह बिजली से चलने वाला रेल नेटवर्क बन जाएगा।

Railways will move to 100 percent electrification in next 3.5 yrs

रेल मंत्री के मुताबिक वर्तमान में 55 फीसदी रेल का नेटवर्क बिजली से चलता है, जिस पर अगले 3.5 सालों में 100 फीसदी ट्रेनें बिजली से दौड़ने लगेंगी।

पीयूष गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड' को बढ़ावा दिया है। हम इस पर काम कर रहे हैं। पीयूष गोयल ने कहा, 2030 तक हम उम्मीद करते हैं कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन रेलवे होगा।

---PTC NEWS---