हरियाणा

राजनाथ सिंह का ने किया अग्निपथ स्कीम का किया ऐलान, 4 साल के लिए सेना में भर्ती होंगे युवा

By Vinod Kumar -- June 14, 2022 1:09 pm

तीनों सेना प्रमुखों के साथ देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ स्कीम का एलान कर दिया है। इस योजना के तहत सेना में युवाओं को चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा। चार साल के बाद इन्हें सेवामुक्त कर दिया जाएगा। इस दौरान इन्हें अच्छा वेतन और सुविधाएं दी जाएंगी। इन युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। ये पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

सेना में भर्ती होने के चार साल बाद सैनिकों की सेवाओं की समीक्षा की जाएगी। समीक्षा के बाद कुछ सैनिकों की सेवाएं आगे बढ़ाई जा सकती हैं। बचे हुए सैनिकों को रिटायर कर दिया जाएगा। चार की नौकरी में 9 महीने की ट्रेनिंग अवधि भी शामिल होगी। इसके साथ ही इन्हें रिटायरमेंट के बाद पेंशन की जगह एक बड़ी राशि का भुगतान किया जाएगा।

चार साल के बाद जिन युवाओं को सेना की नौकरी से मुक्त किया जाएगा, उन्हें दूसरा रोजगार दिलवाने में सेना मदद करेगी। इस प्रोजेक्ट से सेन्य खर्चों में कमी लाने की कोशिश की जाएगी। सरकार को पेंशन का भुगतान कम लोगों को करना होगा साथ ही वेतन संबंधी अन्य खर्चों में भी कटौती होगी।

इस योजना के लागू होने के बाद सेनाओं के पास युवा जोश और शक्ति होगी। इससे फिटनेस का लेवल बढ़ेगा। भारत में सैनिकों की औसत आयु 32 साल है, लेकिन इस प्रोजेक्ट के बाद औसत आयु 24 से 26 साल ही रह जाएगी। सेनाओं को हाई स्किल रिसोर्स भी मिलेंगे।

4 CBI officials arrested for extortion

यदि कोई सैनिक सेवा के दौरान शहीद होता है तो सैनिक के परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। दिव्यांग होने की स्थिति में 48 लाख रुपये की राहत राशि प्रदान की जाएगी।

 

  • Share