राजनीति

हरियाणा में ‘छात्र बस पास’ किरायों में वृद्धि, सुरजेवाला बोले- छात्रों पर पड़ेगा बोझ

By Arvind Kumar -- December 23, 2020 9:12 am -- Updated:Feb 15, 2021

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने ‘छात्र बस पास’ किरायों में 47 प्रतिशत की वृद्धि की है। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इसकी कठोर निंदा करते हुए इस वृद्धि को तुरंत वापस लिए जाने की मांग की है।सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ‘छात्र बस पास’ में 1 रुपया प्रति किलोमीटर की वृद्धि करते हुए ‘छात्र बस पास’ दरों में 16 रुपए से 192 रुपए तक की वृद्धि कर दी है, जिससे एक लाख से ज्यादा छात्रों पर बोझ पड़ेगा और उनकी शिक्षा महंगी हो जाएगी।
सुरजेवाला ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, पॉलीटेक्निक संस्थानों में जाने वाले एक लाख से ज्यादा छात्र प्रभावित होंगे। उन्होंने कहा कि 4 साल में हरियाणा सरकार द्वारा की गई यह दूसरी बढ़ोतरी है। इससे पहले खट्टर सरकार द्वारा वर्ष 2016 में भी ‘छात्र बस पास’ किरायों में भारी बढ़ोतरी की गई थी।

Student Bus Pass Haryana हरियाणा में ‘छात्र बस पास’ किरायों में वृद्धि, सुरजेवाला बोले- छात्रों पर पड़ेगा बोझ

प्रदेश की खट्टर-चौटाला सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए सुरजेवाला ने कहा कि जनता पहले ही कोरोना, बढ़ती बेरोजगारी- महंगाई और किसान विरोधी तीन काले कानूनों से त्रस्त थी, ऐसे में जनता को कोई राहत देने के बजाय यह नया कुठाराघात किया गया है।

यह भी पढ़ें- CBSE की परीक्षा स्थगित, फरवरी के बाद तय होगी एग्जाम की तारीख

Student Bus Pass Haryana हरियाणा में ‘छात्र बस पास’ किरायों में वृद्धि, सुरजेवाला बोले- छात्रों पर पड़ेगा बोझ

हरियाणा रोड़वेज द्वारा जारी पत्र का हवाला देते हुए सुरजेवाला ने कहा कि पहले 51-60 किलोमीटर दूर जाने के लिए छात्रों को 408 रुपए देने पड़ते थे, उन्हें अब 600 रुपए देने होंगे। इसी प्रकार 26-30 किलोमीटर के लिए 204 रुपए, 31-40 किलोमीटर के लिए 272 रुपए तथा 41-50 किलोमीटर जाने के लिए 340 रुपए देने पड़ते थे, जो कि अब बढ़कर क्रमशः 300, 400 व 500 रुपए हो गए हैं, जो भारी बढ़ोतरी है।

यह भी पढ़ें- VIDEO: किसानों ने सीएम खट्टर को दिखाए काले झंडे, काफिले पर फंके डंडे

Student Bus Pass Haryana हरियाणा में ‘छात्र बस पास’ किरायों में वृद्धि, सुरजेवाला बोले- छात्रों पर पड़ेगा बोझ

सुरजेवाला ने कहा कि छात्र एवं युवा विरोधी भाजपा ने दो तरफा वार करते हुए एक तरफ जहाँ ‘छात्र बस पास’ किरायों में भारी वृद्धि की है, वहीं प्रदेश से गुजरने वाली विभिन्न पैसेंजर ट्रेनों के अनेक हाल्ट स्टेशन के ठहराव बंद कर दिए हैं, जिससे एक तरफ उन गांव व शहरों में रहने वाले छात्र, युवा तथा दैनिक यात्री रेल सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे, वहीं दूसरी ओर पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस घोषित करके ज्यादा किराया वसूला जाएगा। इस प्रकार दैनिक यात्रियों पर दोहरी मार पड़ेगी।

  • Share