हरियाणा

बच्चों के कोरोना टीकाकरण के लिए आज से रजिस्ट्रेशन, घर बैठे ऐसे बुक करें स्लॉट

By Vinod Kumar -- January 01, 2022 11:43 am

नेशनल डेस्क: बच्चों के कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरु हो जाएगी। अभी 3 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। करीब एक हफ्ते पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने बच्चों को कोरोना वैक्सीन देने का ऐलान किया था। 15 से 18 साल की आयु के बच्चों को सिर्फ कोवैक्सीन (COVAXIN) की ही खुराक दी जाएगी।

बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए तमाम राज्यों ने कमर कस ली है। इसके लिए पूरी तैयारियां भी जोरों पर चल रही हैं। कोरोना और ओमिक्रोन के बढ़ते प्रकोप के बीच बच्चों का वैक्सीनेशन इस वक्त समय की मांग है। देश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब 8 करोड़ बच्चे हैं। वैक्सीनेशन का फायदा इन तमाम बच्चों को मिलेगा और कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बच्चे मजबूत होंगे।

कॉन्सेप्ट इमेज

ऐसे करवाएं रजिस्ट्रेशन
सबसे पहले gov.in वेबसाइट पर जाएं। कोविन पर रजिस्ट्रेशन ना होने पर पहले यहां रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। यहां आपको बच्चे का नाम, उम्र जैसी कुछ जानकारियां देनी होंगी। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। इसके बाद अपने इलाके का पिन कोड डालें। आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटर की लिस्ट आ जाएगी। यहां वैक्सीनेशन सेंटर के साथ तारीख और समय के साथ अपना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करें।

Corona vaccination Cowin app corona vaccine, covid vaccine, कोरोना वैक्सीन, बच्चों की कोरोना वैक्सीन, कोवैक्स, कोविन पोर्टल कॉन्सेप्ट इमेज

वैक्सीनेशन सेंटर पर जाने से पहले आपको आइडी प्रूफ और रजिस्ट्रेशन के समय मिले सीक्रेट कोड की जानकारी देनी होगी। बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन सरकारी सेंटर पर होगा। साथ ही निजी अस्पताल में भी बच्चों को वैक्सीन लगवाई सकती है. सरकारी वैक्सीनेशन सेंटर पर बच्चों को मुफ्त वैक्सीन लगेगी, जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन की कीमत चुकानी होगी।

Corona vaccination Cowin app corona vaccine, covid vaccine, कोरोना वैक्सीन, बच्चों की कोरोना वैक्सीन, कोवैक्स, कोविन पोर्टल कॉन्सेप्ट इमेज
  • Share