रिपोर्ट में खुलासा, अमीर देशों ने एडवांस में खरीदी कोरोना की 50 फीसदी खुराक

Rich countries book more than 50 percent coronavirus vaccine (3)

वाशिंगटन। दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से बढ़ रहे हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार, वैश्विक कोरोना वायरस मामलों की कुल संख्या 30 मिलियन यानी की 3 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है। इस बीच एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक कुछ अमीर देशों ने कोरोना की 50 फीसदी खुराक एडवांस में खरीद दी है। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरी दुनिया की 13 फीसदी आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले अमीर देशों के एक समूह ने भविष्य में आने वाले कोरोना वायरस के टीकों का 50 फीसदी से ज्यादा खुराक खरीद लिए हैं। यह दावा ऑक्सफैम की एक रिपोर्ट में किया गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घर के बाहर क्वारेंटाइन पोस्टर नहीं चिपकाएगा चंडीगढ़ प्रशासन

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने किया बड़ा दावा

Rich countries book more than 50 percent coronavirus vaccine

इस रिपोर्ट में एनालिटिक्स कंपनी एयरफिनिटी द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर गैर-सरकारी संगठन ने मौजूदा समय में परीक्षण के अंतिम दौर से गुजर रहे पांच वैक्सीन की उत्पादक कंपनियां, फार्मास्यूटिकल्स और खरीदार देशों के बीच हुए सौदों का विश्लेषण किया है।

Rich countries book more than 50 percent coronavirus vaccine

ऑक्सफेम की रिपोर्ट के मुताबिक जिन धनी देशों ने वैक्सीन निर्माता पांच कंपनियों से डील की है उनमें अमेरिका, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, ऑस्ट्रेलिया, हांगकांग-मकाऊ, जापान, स्विटजरलैंड और इस्राइल शामिल हैं।

—PTC NEWS—